भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने भारत का नाम रोशन करते हुए टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए रजत पदक अपने नाम कर लिया है। टोक्यो खेलों में भारत का यह पांचवां पदक है। इससे पहले गुरुवार को भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक पर कब्जा किया। भारोत्तोलन में मीराबाई चनू ने रजत, बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीता। साथ ही बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने कांस्य हासिल किया।

वही रवी दहिया की जीत पर पीएम मोदी ने रवि दहिया को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा रवि कुमार दहिया एक उल्लेखनीय पहलवान है। उनकी फाइटिंग स्पिरिट और दृढ़ता उत्कृष्ट है।Tokyo2020 में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। भारत को उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है।

बता दे की 75 किलो फ्रीस्टाइल कैटेगरी के फाइनल में रवी दहिया को दूसरी वरीय रूस ओलंपिक समिति के पहलवान जावुर युगुऐव ने 7-4 से मात दी। फाइनल में हार के साथ ही रवि दहिया का ओलंपिक में गोल्ड जीतने का सपना चकनाचूर हो गया है। गौरतलब है कि कुश्ती में सुशील कुमार ने पहला सिलवर जीता था। रवि कुमार दहिया ओलंपिक में पदक जीतने वाले ओवरऑल पांचवें भारतीय पहलवान हैं। सबसे पहले पहलवान केडी जाधव ने हेलसिंकी ओलंपिक में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था।

आपको बता दें कि 23 साल के रवी दहिया ने टोक्यो में अपने अभी नहीं की शानदार शुरुआत करते हुए पहले मैच में कोलंबिया के पहलवान ऑस्कर टिगरेरोस उरबानो को 13-2 से हराया था।इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया के जॉर्डी वैंगेलोव को 14-4 से मात देकर अंतिम चार में जगह बनाई थी। फिर रवि ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को विक्ट्री बाई फॉल के जरिए पटखनी देकर सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था।

Share.
Exit mobile version