मुंबई: पहला मेजर टूर्नामेंट जीतने पर लियोनल मेसी को टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने बधाई दी। दरअसल लियोनल मेसी 28 साल के लंबे इतजार के बाद अर्जेंटीना को अमेरिकी कोपा कप पर अपना कब्जा जमाने में कामयाब हुए हैं। खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से मात दी। इस मैच में अर्जेंटीना की तरफ से एंजेल डी मारिया ने इकलौता गोल कर जीत सुनिश्चित करवाया।

ये जीत मेसी के लिए खास है:
अमेरिकी कोपा कप पर कब्जा जमाना मेसी के लिए बेहद खास है. दरअसल उनकी कप्तानी में अर्जेंटीना को लगातार तीन बड़े फाइनल 2014 वर्ल्‍ड कप, 2015 और 2016 में कोपा अमेरिका में हार मिली थी। इसके बाद मेसी ने निराश होकर मेसी ने 2016 में संन्‍यास की घोषणा कर दी थी। हालांकि देश के राष्ट्रपति के द्वारा मनाने पर वो फिर से खेलने आ गए।

सचिन ने क्या कहा:
मेसी के संघर्ष को देखते हुए पूर्व क्रिकेटर सचिन ने उन्हे बधाई दी। सचिन ने ट्विटकर कहा कि, “कोपा अमेरिका का फाइनल जीतने पर अर्जेंटीना को हार्दिक बधाई. यह अर्जेंटीना के लोगों के लिए ऐतिहासिक जीत है और मेसी के लिए खुशी की बात है, जिनका इतना शानदार करियर रहा है. आप लोगों को प्रेरणा देते रहें.”

मेसी लगातार तीन बड़े टूर्नामेंट का फाइनल हारे थे:
दरअसल मेसी तीन फाइनलों में मिली हार से बेहद निराश हो गए थे, वो इतने मायूस हो गए थे कि उन्होने संन्यास की घोषणा कर दी। हालांकि सन्यास के बाद जब उन्होने वापसी की तो 2018 फीफा वर्ल्‍ड कप और 2019 कोपा अमेरिका में टीम को हार मिल गई, लेकिन इसके बाद भी उनका संघर्ष जारी रहा। आखिरकार मेसी ने सफलता हासिल कर ली।

मेसी ने कोपा अमेरिका 4 गोल दागे:
इस बार के कोपा अमेरिका कप में मेसी ने अपने शानदार फॉर्म का प्रर्दशन करते हुए अर्जेंटीना द्वारा ठोके गए 12 गोल में से 9 में मेसी का योगदान रहा। उन्होने कुल मिलाकर 4 गोल किए, और 5 गोल में साथी खिलाड़ी की मदद की।

Share.
Exit mobile version