भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना का आज जन्मदिन है। अपने परफॉर्मेंस और लुक के कारण मंधाना हमेशा चर्चे में रहती हैं। स्मृति मंधाना ने अपना नाम साल 2017 के महिला विश्व कप से बनाया था, उस विश्वकप में उन्होंने दो लगातार शतक जड़कर भारत को मैच जिताया था और भारत को फाइनल में पहुंचाने मे भी उन्की अहम हिस्सेदारी थी। उनके इन्हीं दो पारियों के चलते वे सबके नजर में आ गई थी और तब से वह अपनी बल्लेबाजी के साथ ही साथ खूबसूरती की भी तारीफ लूटने में लगी थी।


स्मृति मंधाना 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रही है, उनके पिता चाहते थे कि उनके बड़े भाई भारत के लिए क्रिकेट खेले लेकिन अपने पिता का यह ख्वाब मंधाना ने पूरा किया था। स्मृति मंधाना बाएं हाथ की बल्लेबाज है, इसके पीछे भी उन्होंने यही कारण रहा था की, उनके बड़े भाई बाएं हाथ के बल्लेबाज थे और वे उनका ही क्रिकेट-किट इस्तेमाल किया करती थी।


स्मृति मंधाना का क्रिकेट करियर


मंधाना ने अंडर-19 लेवल में भी खूब नाम कमाया है। उन्होंने महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए एक बार डेढ़ सौ गेंदों पर 224 रन बनाए थे। वे हमेशा से ही एक धुआंधार बल्लेबाज रही है, जिनका स्ट्राइक रेट हमेशा 100 के ऊपर होता है। मंधाना महिला क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने के सूची में भी तीसरे स्थान पर है। 2018 स्मृति मंधाना को आईसीसी ने आईसीसी महिला वनडे प्लेयर और विजडन की ओर से महिला लीडिंग क्रिकेटर का अवार्ड दिया गया था।

उन्होंने अब तक अपने करियर में 51 वनडे और 75 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने चार शतक जड़े हैं, वही टी-20 में उन्होंने 12 अर्धशतक भी जड़े हैं। वनडे में स्मृति मंधाना ने अबतक 2025 रन बनाए हैं तो वहीं, टी-20 इंटरनेशनल में 1716 रन बनाने में सफल रहीं हैं। टेस्ट में मंधाना ने दो मैच खेले हैं और 1 अर्धशतक जमाए हैं।

Share.
Exit mobile version