बुधवार को आईपीएल 2021 के 52वे मैच रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और सनराइजरस हैदराबाद के बीच अबु धाबी मे खेला गया। जिसमें आरसीबी को सनराइजर्स ने करारी हार थमाई, आरसीबी जो दूसरे स्थान के लिए खेल रही थी उसका यह सपना विलियमसन की सनराइजर्स ने चूर-चूर कर दिया। कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजी का फ़ैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवरों मे 7 विकेट खो कर महज 141 रन बनाए, इस वक्त तक आरसीबी का पलड़ा भारी लग रहा था, लेकिन दूसरी पारी में जो हुआ उसपर शायद आरसीबी को भरोसा न हो। इसके जवाब मे आरसीबी ने 20 ओवरों मे 6 विकेट खो कर 137 रन ही बना सकी और उसे महज चार रनों से हार का सामना करना पड़ा।

मैच का लेखा-जोखा

पहले बल्लेबाजी के लिए हैदराबाद के तरफ से सलामी बल्लेबाज जैसन रॉय और अभिषेक शर्मा आए, अभिषेक शर्मा 10 गेंदों मे मेहज 13 रन बना के आउट हो गए। वहीं पर जैसन रॉय अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 38 गेंदों मे 5 चौकों की मदद से 44 रन बना के तेज गेंदबाज क्रिश्चियन के हाथो आउट हो गए। हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्स ने 29 गेंदो मे 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाए, इसके बाद लगातार अन्तराल पर हैदराबाद का विकेट गिरता रहा और 20 ओवरों मे 7 विकेट खो कर वह महज 141 रन बना पाए।

दूसरी पारी मे बैंगलोर के तरफ से सलामी बल्लेबाज के तौर पर कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पड्डीकल आए, कप्तान विराट कोहली 4 गेंदों मे सिर्फ 5 रन बना कर जिसमें एक चौका भी शामिल था तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के शिकार हो गए। देवदत्त पड्डीकल ने पारी को तो संभाला लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट लगातार गिरता गया जो अंत में जाकर आरसीबी के हार का एहम वजह बनी। पाड़ीकर ने 52 गेंदों मे सिर्फ 41 रन बनाए जो t20 के लहजे से काफी धीमी पारी हैं।मध्यम क्रम मे एस भरत भी सिर्फ 12 रन बना कर आउट हो गए।

इसके बाद एक बार फिर से मैच बचाने का जिम्मा मैक्सवेल और डिविलियर्स के सर पर आ गया और इस जिम्मे को दोनों ने बखूबी निभाया और मैक्सवेल ने तेज पारी खेलते हुए हैदराबाद के गेंदबाजों को असत-व्यस्त कर दिया, मैक्सवेल ने सिर्फ 25 गेंदों मे 3 चौकों और 2 छक्को की मदद से 40 रन बनाए वह काफी अच्छा खेल रहे थे तभी विलियमसन ने उन्हें रनआउट कर दिया, जिसकी वजह से मैच का पूरी तरह रूख ही बदल गया। अंतिम ओवर मे डीविलियर्स बैंगलोर के लिए क्रिच पर मौजूद थे, जीत के लिए 13 रनों की आवश्यकता थी लेकिन भुवनेश्वर ने काफी अच्छी गेंदबाजी की जिसके कारण अंतिम ओवर में डिविलियर्स महज 13 रन बनाए में सफल ना हो सके, डिविलियर्स 13 गेंदों मे 19 रन बना कर नाबाद रहे।

यह भी पढ़े- मुंबई क्राइम ब्रांच के एंटी- नारकोटिक्स ने पकड़ी बड़ी मछली, जब्त किया 15 करोड़ मूल्य के ड्रग्स

गेंदबाजों की बात करे तो बंगलोर के लिए हर्षल पटेल ने फिर एक बार अपने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन कर 4 ओवरों मे 33 रन देकर 3 विकेट निकाले और इनके साथ-साथ क्रिश्चियन ने 2 विकेट , चहल ने 1 विकेट और जॉर्ज ने भी 1 विकेट झटके। हैदराबाद के लिए गेंदबाजी मे किफायती गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार, जैसन होल्डर, सिद्धार्थ कौल और उमरान मालिक और राशिद खान ने क्रमशः 1-1 विकेट निकाले।

इस मैच को जीतने के बाद हैदराबाद को 2 अंक प्राप्त हुए लेकिन इसका उतना फायदा नहीं है क्युकी हैदराबाद पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। बंगलोर के लिए यह मैच अंक तालिका मे टॉप 2 मे जगह बनाने के लिए महत्वपूर्ण था लेकिन हार के कारण आरसीब टॉप 2 मे जगह नहीं बना पाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version