टेनिस स्टार राफेल नाडेल ने एक और खिताब अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस चैंपियनशिप के पुरुष एकल के फाइनल में स्पेन के राफेल नडाल ने शानदार खेल दिखाते हुए रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है।

आपको बता दें कि नाडेल का यह 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। यह मुकाम हासिल करने वाले वह पहले खिलाड़ी बन गए हैं। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने 20-20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

बता दें कि नाडेल फाइनल में मेदवेदेव के खिलाफ 2-0 से पिछड़ चुके थे। इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और लगातार तीन सेट जीतकर इतिहास रच दिया। इससे पहले पिछले कई सालों में कोई भी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में दो सेट से पिछड़ने के बाद खिताब नहीं जीता। लेकिन नाडेल ने यह करके दिखा दिया।

आपको यह भी बता दें कि राफेल नाडेल ने टॉस जीतकर पहले सर्व करने का फैसला किया। पहले सेट में डेनियल मेदवेदेव ने शानदार खेल दिखाया और नाडेल को कोई मौका नहीं दिया। शुरुआती से मेदवेदेव ने 6-2 से अपने नाम कर लिया। वहीं नाडेल ने दूसरे सेट में वापसी की और 5-3 से बढ़त बना ली। लेकिन इसके बाद मेदवेदेव ने शानदार खेल दिखाया और सेट को टाई करा लिया। 7-5 से टाईब्रेकर जीतकर मेदवेदेव ने दूसरा सेट अपने नाम कर लिया।तब लगा था कि नाडेल के हाथ से यह खिताब निकल जाएगा।

राफेल नाडेल ने 6-4 से तीसरा सेट जीतकर फाइनल में बने रहे। नाडेल ने चौथे सेट में मेदवेदेव की दो सर्विस ब्रेक दिए और जीत के साथ मुकाबले में बराबरी हासिल की।

आपको बता दें की राफेल नाडेल ने 13 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है। नाडेल ने साल 2008 और 2010 में विबल्डन का खिताब जीता था, वो चार बार यूएस ओपन भी अपने नाम कर चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version