Sunil Gavaskar: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान व पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर का जन्मदिन तो हर साल 10 जुलाई को ही आता है। लेकिन 10 जुलाई के अलावा भी सुनील गावस्कर के लिए एक और दिन काफ़ी अहम है और वो है 2 जनवनरी का दिन क्योंकी इसी दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम को गावस्कर ने नाकों चने चबवाए थे। मेज़बान ऑस्ट्रेलिया भी गावस्कर का ये रूप देखकर हक्की-बक्की रह गई थी। गावस्कर की इस पारी के बाद टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा किया और ऐसा लग रहा था की कि टीम इंडिया को इस टेस्ट मैच में जीत ज़रूर मिलेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं और ये मैच ड्रॉ रहा।

ये भी पढ़ें-Sunil Gavaskar Birthday: क्रिकेटर नहीं मछुआरे होते सुनील गावस्कर, जानें वजह

गावस्कर ने ऐसे किया था मेज़बान टीम की नाक में दम

आपको बता दें कि गावस्कर ने सिडनी टेस्ट मैच में दो जनवरी 1986 को कंगारू टीम के खिलाफ मैच की पहली पारी में 400 गेंदों का सामना करते हुए 172 रनों की शानदार पारी खेली थी। गावस्कर ने अपनी इस पारी में 19 शानदार चौके लगाए थे और कुल 513 मिनट तक क्रीज पर टिके रहे थे। गावस्कर और श्रीकांत ने पहले विकेट के लिए मिलकर 191 रन की साझेदारी की थी। वहीं इसके बाद मोहिंदर अमरनाथ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 224 रन जोड़ दिए।

यहाँ देखें वीडियो:-

सुनील गावस्कर 172 बनाम ऑस्ट्रेलिया (2 जनवरी 1986)

भारत ने खड़ा किया था बड़ा स्कोर

भारत ने चार विकेट पर 600 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी। श्रीकांत ने भी इस मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 117 गेंदों पर तेज 116 रन बनाए थे। श्रीकांत ने भी अपनी पारी में 19 चौके लगाए और एक शानदार छक्का लगाया। वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मोहिंदर अमरनाथ ने 312 गेंदों का सामना करते हुए 138 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।अमरनाथ ने अपनी पारी में कुल 10 चौके लगाए थे। टेस्ट में गावस्कर की ये पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ पारी थी। कुल मिलाकर इस मैच में भारतीय बल्लेबाज़ों ने बखूबी अपना दमखम दिखाया था

सुनील गावस्कर की ये पारी उनकी बेहतरीन परियों में से एक है। और उनकी सर्वश्रेष्ठ परियों में इसे गिना जाता है।

ये भी पढ़ें:-Kapil-Gavaskar Controversy: कपिल-गावस्कर के बीच क्या था कप्तानी विवाद?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version