Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने विंबलडन के पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। सर्बिया के इस खिलाड़ी ने साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराया। पहले सेट में किर्गियोस ने शानदार सर्विस करते हुए जीत हासिल की। लेकिन वे इस लय को बरकरार नहीं रख पाए और जोकोविच ने दूसरे और तीसरे सेट को आसानी से जीत लिया। हालांकि आखिरी सेट में भी किर्गियोस ने जरूर जोकोविच को टक्कर देने की कोशिश की लेकिन ये भी काफी नहीं था और वे मुकाबला हार गए।

जोकोविच ने फेडरर को छोड़ा पीछे

नोवाक जोकोविच का ये 7वां विंबलडन खिताब है तो वहीं 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब भी है। अब नोवाक जोकोविच ने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पीछे छोड़ दिया है।
फेडरर के नाम 20 ग्रैंड स्लैम खिताब दर्ज हैं। सबसे ज्यादा 22 खिताब जीतने का रिकॉर्ड अभी भी स्पेन के राफेल नडाल के पास है। इस साल की शुरुआत की अगर बात करें तो तीनों ही खिलाड़ियों के नाम 20-20 खिताब दर्ज थे। नडाल ने ऑस्ट्रेलियन और फिर फ्रेंच ओपन जीता। लेकिन विंबलडन में वे सेमीफाइनल से पहले पेट की चोट के चलते बाहर हो गए।

ये भी पढ़ें:-IND vs ENG 3rd T20I: इंग्लैंड में चमका सूर्य,भारत ने सीरीज पर 2-1 किया कब्जा

किर्गियोस पहली बार खेल रहे थे थे फाइनल

विंबलडन खिताब जीतने के मामले में या यूं कहें कि सबसे ज्यादा विंबलडन खिताब जीतने के मामले में भी रोजर फेडरर पहले नंबर पर हैं। फेडरर ने अब तक आठ विंबलडन खिताब जीते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के किर्गियोस अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल ही खेल रहे थे। सेमीफाइनल में जब राफेल नडाल पेट की चोट के चलते बाहर हुए तब वॉकओवर मिल गया और वे फाइनल में पहुंच गए। लेकिन फाइनल में नोवाक जोकोविच को हरा पाने में कामयाब नहीं हो पाए।

ये भी पढ़ें:-Sachin Tendulkar का विकेट ब्रेट ली के लिए क्यों है इतना खास? देखें वीडियो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version