Wrestling Championship 2022: स्पेनिश दूतावास द्वारा वीजा से इनकार करने के कारण, 21 भारतीय पहलवान पोंटेवेदरा में आगामी अंडर -23 विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे। पहलवानों का इनकार इस धारणा पर आधारित था कि वे अपना वीजा समाप्त होने से पहले देश नहीं छोड़ेंगे।

अंडर-23 चैंपियनशिप के लिए भारतीय कुश्ती महासंघ द्वारा चुनी गई 30 सदस्यीय टीम में से सिर्फ नौ ही जा सकीं। उन लोगों में से एक भारत की पहली अंडर -20 महिला विश्व चैंपियन, अंतिम पंघाल थी। वीजा के लिए अनुरोध करने वाले नौ में से केवल छह कोचों ने उन्हें प्राप्त किया।

डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने इस फैसले पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि छोटे कारणों से उनके वीजा से इनकार कर दिया गया था। “यह कुछ ऐसा है जिसका हमने पहले कभी सामना नहीं किया है। भारत सरकार की मंजूरी और विश्व शासी निकाय UWW के निमंत्रण के बावजूद, हमारे पहलवानों को सबसे तुच्छ आधार पर वीजा से वंचित कर दिया गया है, ”तोमर ने कहा।

Also Read: Roger Binny: पूर्व चैंपियन खिलाड़ी बने BCCI के बॉस, Ganguly का हुआ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल से पत्ता साफ

सहायक सचिव ने सरकार की इस धारणा के बारे में भ्रम व्यक्त किया कि पहलवान और कोच भारत नहीं लौटेंगे। “हमें आज शाम (सोमवार) अस्वीकृति पत्र मिले, जब हमने जल्द से जल्द पासपोर्ट जारी करने का अनुरोध किया। यह वाकई विचित्र है। मैं वास्तव में नहीं जानता कि अधिकारी इस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचे कि पहलवान और कोच भारत वापस नहीं आएंगे, ”तोमर ने कहा।

स्पेन के लिए यह शर्म की बात है – महाबीर प्रसाद

तोमर ने कहा, “हमारे पहलवान पदक के प्रबल दावेदार हैं, उन्होंने उन्हें बड़े मंच पर चमकने का मौका नहीं दिया।” ग्रीको-रोमन टीम के मुख्य कोच और द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त करने वाले महाबीर प्रसाद ने मांग की कि स्पेन को 2019 में एशियाई चैम्पियनशिप से प्रतिबंधित कर दिया जाए, जब यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने अनुरोध किया कि भारत पाकिस्तानी पहलवानों को प्रतिस्पर्धा करने दे।

Also Read: NIA ने किया आतंकी ठिकानों पर प्रहार, पंजाब से लेकर दिल्ली-राजस्थान समेत 50 जगहों पर छापेमारी

“स्पेन पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए और प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। इसने चैंपियनशिप में पहले ही एक बड़ा मुद्दा खड़ा कर दिया है। एक देश के तौर पर यह स्पेन के लिए शर्म की बात है। हमारे पहलवानों ने सिर्फ एक मौका गंवाया लेकिन स्पेन ने हार का सामना किया। UWW ने कहा था कि अगर पाकिस्तान नई दिल्ली में एशियाई चैंपियनशिप के लिए प्रवेश से इनकार करता है तो वह भारत पर प्रतिबंध लगा देगा। अब वह एशियाई स्तर पर था और अब यह विश्व स्तर पर है। हम देखेंगे कि UWW अब क्या करता है, ”प्रसाद ने कहा। आज अंडर-23 कुश्ती विश्व चैम्पियनशिप की शुरुआत हुई, जो 23 अक्टूबर तक चलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

Himanshu Singh is a content writer and journalist. He writes on multiple niches such as National, Politics and Sports.

Exit mobile version