5G Auctions Today: आज मंगलवार सुबह 10 बजे 5G स्पेक्ट्रम के लिए बोली प्रक्रिया शुरू की गई है जो शाम 6 बजे तक चालू रहेगी। रिलायंस जिओ, भारतीय एयरटेल समेत चार कंपनियां बोली लगाएंगी। इस दौरान 4.3 लाख करोड रुपए के 72 गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां लगेंगी। दूरसंचार विभाग के सूत्रों का कहना है कि बोलियों और बोली कर्ताओं की रणनीति पर निर्भर करेगा की नीलामी प्रक्रिया कितने दिन चलती है। इस प्रक्रिया के बाद देश में 5G सेवाएं शुरू करने का रास्ता साफ हो जाएगा।

नीलामी 20 साल के लिए

5G स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी प्रक्रिया में रिलायंस जिओ, भारतीय एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अडानी इंटरप्राइजेज समेत चार कंपनियां बोली लगा रही हैं। सभी में इस बात को लेकर जिज्ञासा है कि आखिर 4.3 लाख करोड रुपए के मूल्य के 72 गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम की बोली कौन जीतेगा। बता दें कि 9 बैंड्स में करीब 72,000 मेगा हर्ट्ज की नीलामी 20 साल के लिए होगी।

Also Read: Royal Enfield: रॉयल इनफील्ड की स्पेशल बाइक, फीचर्स देखकर खरीदने के लिए हो जाएंगे मजबूर

नीलामी में ये (600 MHz, 700 MHz, 800 MHz, 900 MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 2300 MHz), मिड (3300 MHz) और हाई फ्रीक्वन्सी बैंड (26GHz) रेंज में होंगी। इन बैंडस का इस्तेमाल मोबाइल कंपनियां कई सेवाओं के लिए कर सकती हैं।

Also Read: Virat Kohli: विराट कोहली को मिस कर रहे फैन ने किया कुछ ऐसा, पोस्टर लेकर पंहुचा स्टेडियम

1,00,000 करोड रुपए तक का राजस्व

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल ने 15 जून को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दी थी। इसके लिए नॉन टेलीकॉम सर्विसेज प्रदाताओं को भी शामिल करने की अनुमति दी गई। मिली जानकारी के मुताबिक इस नीलामी से दूरसंचार विभाग को 70,000 करोड रुपए से लेकर 1,00,000 करोड रुपए तक का राजस्व मिलने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version