Tata Nexon EV: देश की शीर्ष कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अपनी कारों में दमदार फीचर्स देने के लिए जानी जाती है। टाटा मोटर्स की कारों के शानदार फीचर्स लोगों को आकर्षित करते हैं। ऐसे में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के बीच टाटा मोटर्स ने अपनी नई और जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार को बीते दिनों ही लॉन्च किया था। जिसको काफी पसंद किया जा रहा है।

देश की नंबर 1 Electric Car

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने टाटा नेक्सॉन ईवी को भारतीय बाजार में पेश किया था। कंपनी ने इसके दो वैरिएंट में भारतीय बाजार में उतारे है। नेक्सन ईवी प्राइम और नेक्सन ईवी मैक्स। ऐसे में नेक्सॉन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। भारत में बिकने वाली हर पांच इलेक्ट्रिक कार में से तीसरी नेक्सॉन ईवी है।

Nexon EV की बैटरी और मोटर की कीमत

आपको बता दें, पेट्रोल औरडीजल कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारें काफी महंगी होती हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर क्योंकि ये दोनों ही हिस्से किसी भी इलेक्ट्रिक कार के सबसे महंगे हिस्से होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, Nexon EV की बैटरी की कीमत 7 लाख रुपये है। इसके साथ ही इसकी इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत 4,47,489 रुपये है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि अगर आप इसे भविष्य में खरीदते हैं तो आपको इसकी कीमत 4,47,489 रुपये चुकानी होगी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि,खराब होने पर ये आपको कितनी महंगी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival Sale 2022: बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स पर होगी 10000 तक की बचत, पैसा बचाने का शानदार मौका

सबसे सुरक्षित कार

मालूम हो कि टाटा नेक्सॉन ईवी देश की सबसे सुरक्षित कार में से एक है। इसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हैं। टाटा मोटर्स ने इसे 30.2 kWh के बैटरी पैक के साथ पेश करती है। बाजार में इसके 5 वेरिएंट बिक्री के लिए उपलब्थ हैं। इसकी रेंज की बात करें, तो ये कार एक बार फुल चार्ज करने पर 312 किलोमीटर तक चल सकती है।

टाटा नेक्सन ईवी के धांसू फीचर्स

टाटा नेक्सॉन ईवी में एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। साथ ही हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और कूल ग्लोव-बॉक्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। इन सभी खूबियों के साथ टाटा नेक्सॉन ईवी इलेक्ट्रिक कार के तौर पर एक बढ़िया विकल्प है।

टाटा नेक्सॉन ईवी देश की नंबर एक इलेक्ट्रिक कार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। इसके डिजाइन में प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED DRLs, ट्राई-एरो LED टेल लाइट, पियानो-ब्लैक ORVMs, रूफ रेल, 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील, शार्क फिन एंटीना और इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट जैसे फीचर्स शामिल हैं। टाटा नेक्सॉन एक 5 सीटर कार है। इस कार की शुरुआती कीमत 14.99 लाख रुपये है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version