एबीबी ने दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार चार्जर स्टेशन लॉन्च किया है। जो सिर्फ कुछ मिनटों में ही कार को फुल चार्ज कर सकता है। जी हां वैसे तो इस चार्जर स्टेशन की बहुत सारी खूबियां हैं। ये अभी तक दुनिया का सबसे फास्ट चार्जर स्टेशन है। स्विस इंजीनियरिंग कंपनी ने गुरुवार को बयान जारी करते हुए कहा कि मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग की वजह से चार्जर स्टेशन ​की मांग भी बढ़ गई है। बाजार में टेस्ला, हुंडई और अन्य वाहन निर्माताओं द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग के साथ फास्ट चार्जर भी अहम योगदान रखता है।

3 मिनट में भी 62 मील की चार्जिंग लाइफ


फास्ट चार्जर के लिए नया बाजार बन रहा है। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग व्यवसाय को शुरू करने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है जिसका मूल्य लगभग 3 अरब डॉलर हो सकता है।एबीबी का नया टेरा 360-किलोवाट स्टेशन ने दुनिया के सबसे तेज़ ईवी चार्जिंग स्टेशन का खिताब अपने नाम किया है। इस नए स्टेशन के साथ कंपनी का कहना है कि कोई भी इलेक्ट्रिक कार 15 मिनट के अंदर ही फुल चार्ज हो जाएगी। सबसे तेज़ टेरा सुपरचार्जर स्टेशन 360 kW तक का आउटपुट रखता है। इसका नाम टेरा 360 दिया गया है। अगर ईवी ड्राइवरों के पास रुकने के लिए 15 मिनट भी नहीं है तो सुपर फास्ट चार्जर 3 मिनट से भी कम समय में 62 मील की चार्जिंग लाइफ दे सकता है।

यह भी पढ़े:महिंद्रा XUV 700 का इंतजार खत्म, लॉन्चिंग से पहले आई सभी डिटेल बाहर

साइज में छोटे होते हैं टेरा के चार्जिंग स्टेशन


एबीबी के ई-मोबिलिटी डिवीजन के अध्यक्ष फ्रैंक म्यूहलॉन ने कहा कि कंपनी जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जिंग नेटवर्क का समर्थन करती हैं। ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे की मांग, विशेष रूप से चार्जिंग स्टेशन जो तेज, सुविधाजनक और संचालित करने में आसान हो, उनको बढ़ावा दे रही है। कहा जा रहा है कि इस साल के आखिरी तक टेरा का चार्जिंग स्टेशन यूरोप में लग सकता है और  संयुक्त राज्य अमेरिका, लैटिन अमेरिका और एशिया प्रशांत क्षेत्र में साल 2022 तक आने की संभावना है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version