Apple Google Accused: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों (tech companies) पर एक गंभीर आरोप लगा है। इसके साथ ही एप्पल (Apple) और गूगल (Google) जैसी दिग्गज कंपनियां एक बार फिर शक के घेरे में आ गई है। एंड्रॉइड (Android) और आईओएस (iOS) दोनों ही यूजर्स की निजी जानकारियां (personal information) और उनका बेशकीमती डेटा चुराकर बेचा जा रहा है।

सांसदों ने यहां लगाई गुहार

इस संबंध में अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी (US Democratic Party) के चार सांसदों ने यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (Federal Trade Commission) यानी कि एफटीसी (FTC) को एक पत्र लिखकर एप्पल और गूगल के द्वारा लोगों की निजी जानकारियों को बेचने के आरोपो की जांच करने को कहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चार सांसदों ने आरोप लगाया कि कंपनियां मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी के संग्रह और बिक्री को सक्षम करके गलत और भ्रामक प्रथाओं में शामिल है, ऐसे में इनकी जांच होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Gmail Tricks: अब बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकेंगे जीमेल, बस करना होगा ये आसान काम

सांसदों ने एफटीसी के प्रमुख को लिखा पत्र

वहीं, आपको बता दें कि इन सांसदों ने एफटीसी अध्यक्ष लीना खान को एक पत्र भेजा है। जिसमें सांसदों ने कहा कि ऐप्पल और गूगल ने “जानबूझकर अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में विज्ञापन-विशिष्ट ट्रैकिंग आईडी बनाकर इन हानिकारक प्रथाओं की सुविधा प्रदान की।

गौरतलब है कि एप्पल और गूगल दोनों ही कंपनियों ने एंड्रॉइंड और आईओएस पर मौजूद विज्ञापनों की पहचान के लिए एक अक्षरों और संख्याओं को एक साथ मिलाकर खास तरह की स्ट्रिंग बनाई है। इसके बाद अब डेटा को इकट्ठा करने वालों को सीमित किया जा सकेगा। बता दें कि दोनों ही कंपनियों की योजना है इस तकनीक से एंड्रॉइंड और आईओएस दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम पर ऐप्स के द्वारा प्रचारित सामग्री को रोका जा सकेगा।

कंपनियों ने दिए ये बयान

यहां पर आपको बता दें कि एप्पल ने हाल ही में अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट किया है। ऐसे में यूजर्स की निजी जानकारियों को प्रसारित होने से रोकने के लिए उसने कई कदम उठाएं है। इनमें से एक है स्मार्टफोन में सभी ऐप्प पर नजर रखने वाले ऐप्प को प्रतिबंधित करने की योजना। एप्पल ने इस दिशा में काफी काम भी किया है।

तो वहीं, दूसरी ओर, गूगल ने कहा कि हमारी कंपनी लोगों की निजी जानकारियों को बेचने का काम नहीं करती है। हम अपने प्लेटफॉर्म पर और गूगल प्ले स्टोर पर सभी तरह की निजी जानकारियों को ऐसा करने से रोकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version