Apple Samsung: दुनिया में कई कंपनियों के बीच तीखी लड़ाई हुई है। लेकिन ऐप्पल (Apple) और सैमसंग (Samsung) जैसी लड़ाई शायद ही किसी कंपनियों के बीच हुई होगी। ऐसे में आज एक बार फिर दोनों के बीच की जंग तोरताजा हो गई। दरअसल, आज ऐप्पल के आईफोन (iPhone) को 15 साल हो गए। ऐसे में द वॉल स्ट्रीट जर्नल (The Wall Street Journal) ने एक डॉक्यूमेंट्री (documentary) शेयर की है, जिसमें काफी कुछ दिखाया गया है।

सैमसंग के कॉम्पटीशन ने ऐप्पल को कैसे प्रभावित किया

द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री में जोस्वियाक को नॉर्मली iPhone के बारे में बात करते हुए दिखाया गया है। जब उनसे यह पूछा गया कि आईफोन के शुरुआती दिनों में सैमसंग के कॉम्पटीशन ने ऐप्पल को कैसे प्रभावित किया तो उन्होंने कहा कि सैमसंग हमें बहुत परेशान कर रहा था और वे इसलिए परेशान थे क्योंकि सैमसंग ने हमारी तकनीक का गलत इस्तेमाल किया था। मतलब कि सैमसंग ने हमारे इनोवेशन्स को देखा और फिर उसकी एक खराब कॉपी बनाई और फिर चारों तरफ उस पर स्क्रीन लगा दी, यानी कि एक फोन बना दिया। इससे हम बहुत नहीं थे।

ये भी पढ़ें: Vodafone Idea: वीआई के इस दमदार प्लान में मिल रहे हैं ये बेनिफिट, पीछे रह गई बाकी कंपनियां

तकनीक के वे नवीनतम कॉन्सेप्टस जिनके बलबूते एप्पल ने अपना मार्केट बनाया है, उनकी शुरुआत कभी माइक्रोसॉफ्ट की बिल्डिंग से हुई थी, आप जिस आईपॉड से म्यूज़िक का मज़ा लेते हैं, उसे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने ही बनाया था। टच स्क्रीन का कॉन्सेप्ट भी पहले माइक्रोसॉफ्ट ने ही दिया था, लेकिन जिसे एप्पल ने माइक्रोसॉफ्ट से पहले एग्ज़क्यूट करके लोगों के सामने पेश कर दिया।

आइए जानते है कि क्या है पूरा माजरा

दुनिया की दो बड़ी कंपनियां एक दूसरे के खिलाफ खड़ी थी। सैमसंग और ऐप्पल ने एक लंबी लड़ाई लड़ी थी, जिसकी याद आज भी ऐप्पल के जहन में जिंदा है। साल 2013 में Samsung ने  Galaxy S4 लॉन्च किया था। यह फोन 5-inch की स्क्रीन के साथ लॉन्च हुआ था। उस वक्त iPhone 5 मार्केट में था, जो 4-inch के डिस्प्ले के साथ आता है।

पहला बड़ी स्क्रीन वाला फोन 2014 में लॉन्च हुआ

इसके बाद ऐप्पल ने अपना पहला बड़ी स्क्रीन वाला फोन 2014 में लॉन्च किया। ब्रांड ने 4.7-inch की स्क्रीन के साथ iPhone 6 और 5.5-inch की डिस्प्ले के साथ iPhone 6 Plus लॉन्च हुआ था। ऐप्पल ने साल 2011 में सैमसंग पर पेटेंट उल्लंघन का केस किया था। बताया जाता है कि दोनों कंपनियों ने साल 2018 में एक गुप्त समझौत किया, जिसके बाद दोनों के बीच सब कुछ ठीक हो गया। हालांकि, ये आज तक साफ नहीं हो पाया है कि ऐप्पल और सैमसंग ने इस लंबी लड़ाई को कैसे सुलझाया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version