कोरोना महामारी की दूसरी लहर से उबरने के बाद अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। धीरे-धीरे ऑटो कंपनियों का काम भी रफ्तार पकड़ने लगा है। बीते महीनों में कारों की बिक्री में इजाफा देखा जा रहा है। इस बीच कुछ ऑटो कंपनियों की सेल में धमाकेदार उछाल देखा गया है जो कंपनियों को ग्रोथ देने में मदद रही हैं। स्कोडा ऑटो इंडिया (Skoda Auto India) की सेल अगस्त चार गुना रही है। कंपनी ने कहा कि अगस्त 2021 में उसकी बिक्री लगभग चार गुना होकर 3,829 यूनिट्स रही। कंपनी ने इस महीने बढ़िया मुनाफा कमाया है।


तीन से चार गुना बढ़ी कारों की बिक्री

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि बाजार में स्कोडा की मांग बढ़ रही है लोगों को कार बहुत पसंद आ रही है। सबसे ज्यादा ऑक्टेविया और रैपिड जैसे दूसरे मॉडलों की बिक्री भी बढ़ी है। लोग कार के नये मॉडल को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।  स्कोडा ऑटो इंडिया के अलावा बाकी कंपनियों की सेल में भी  इजाफा देखा गया। निसान मोटर इंडिया कंपनी की बात करें तो अगस्त में  दो ब्रांडों निसान और डैटसन की थोक बिक्री लगभग चार गुना बढ़कर 3,209 यूनिट्स हो गई। कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा मुनाफा कमाया। पिछले साल अगस्त में कंपनी ने 810 यूनिट्स बेची थी जो बहुत ही कम थी। उसके पीछे की वजह पिछले साल देश में बढ़ता कोरोना वायरस था। अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) ने कहा कि उसकी कुल बिक्री अगस्त में 48 फीसदी बढ़ाकर 9,360 यूनिट्स हो गई।

यह भी पढ़े:भारत में लॉन्च हुआ रॉयल एनफील्ड का क्लासिक 350 मॉडल…11 कलर ऑप्शन के साथ बेहतरीन फीचर्स


अगस्त के महीने में देखा गया उछाल

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की बात करे तो ये महीना इनके लिए भी अच्छा रहा।हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की सेल भी तीन गुना रही। कंपनी की सेल अगस्त में 12.3 प्रतिशत बढ़कर 59,068 इकाई रही। कंपनी का कहना है कि इस महीने घरेलू बिक्री में भी उछाल देखा गया। घरेलू स्तर पर कार की कई यूनिट बेची गई।कंपनी की  घरेलू बिक्री 2.3 प्रतिशत बढ़कर 46,866 हो गई जो अगस्त 2020 में बहुत कम थी। गौरतलब है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कंपनियों ने अच्छा मुनाफा कमाया। कोरोना महामारी की वजह से हर कंपनी को नुकसान झेलना पड़ा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version