हर साल सिक्योरिटी सलूशन कंपनी उन पासवर्ड की लिस्ट देता है जिन्हें हैकर्स और साइबर अपराधी सेकंड समय में हैक कर लेते हैं। सिक्योरिटी सलूशन कंपनी Nordpas टॉप 200 सबसे आम पासवर्ड की अपनी ईयर लिस्ट जारी करती है। लिस्ट की डिटेल से निश्चित पासवर्ड का कितनी बार इस्तेमाल किया गया है और इसे हैक करने में कितना समय लगा है सारी जानकारी प्राप्त होती है।

हाल की लिस्ट में पासवर्ड के रूप में बहुत सारे नाम है उनमें से कई भारतीय नाम शामिल है। इस लिस्ट में उनके नाम शामिल है जिनका उपयोग यूजर अपने खातों तक पहुंचने के लिए पासवर्ड के रूप में करते हैं। ईमेल बैंक अकाउंट या डेटिंग एप का पासवर्ड इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपने भी इन नाम से पासवर्ड बना रखे हैं तो अपना पासवर्ड बदल ले।

यह भी पढ़े :- कारों के शौकीन मुकेश अंबानी ने खरीदी सेल्फ ड्राइविंग कार, हॉलीवुड की पसंद Cadillac

नामों की लिस्ट इस प्रकार है जिनके नाम क्रैक कर लिए गए।
अभिषेक -इसको 3 घंटे में क्रैक किया गया। इसके अलावा अर्चना, अनुराधा, दीपक, दिनेश, गणेश, गौरव, प्रवीण, राहुल, राज कुमार, हरिओम, हर्ष, कृष्णा, गौरव, गायत्री, राजेश, साईं राम, सचिन, संजय, संदीप, स्वीटी, सुरेश, संतोष, सिमरन, संध्या, सनी, टिंकल‌ और विशाल। यह सभी नाम ऐसे हैं जिनको हैकर्स बहुत ही जल्दी हैक कर लेते हैं।

व्यक्ति को अपने पासवर्ड कभी भी ऐसे नहीं बनाने चाहिए जिनमें निजी जानकारी दी हुई हो जैसे कि व्यक्ति का नाम, पता, फोन नंबर इत्यादि। इनके जरिए पासवर्ड का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है। हमारे gmail अकाउंट और अन्य अकाउंट का पासवर्ड स्ट्रांग पासवर्ड होना चाहिए। हमें ऐसा पासवर्ड बनाना चाहिए जिसका कोई भेद ना ले सके। अच्छे पासवर्ड के लिए उसकी लंबाई ज्यादा होनी चाहिए, इसके अलावा 8 अंकों का पासवर्ड बनाना चाहिए।

अपने पासवर्ड को स्ट्रांग बनाने के लिए उसमें कैपिटल और स्माल अक्षरों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा पासवर्ड में नंबर सिंबल का इस्तेमाल करना चाहिए। पासवर्ड में कभी भी पर्सनल जानकारी नहीं लिखनी चाहिए। इसके अलावा डिक्शनरी वर्ड्स का उपयोग भी नहीं करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version