Cyber Crime Alert: आज के समय में जब लोग इंटरनेट (internet) का बेतहाशा इस्तेमाल करते हैं, तो उनके साथ कई तरह की गड़बड़ियां भी होती हैं। इनमें से ही एक है साइबर अपराध (cyber crime), जो आज के समय में काफी तेजी से बढ़ रहा है। हम इस आर्टिकल में एक ऐसे अपराध के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको पता होना बहुत जरूरी है। अगर आपका सोशल मीडिया के मशहूर मंच फेसबुक (Facebook) पर अकाउंट है, तो इस खबर को पूरा जरूर पढ़िएगा, ताकि आपको किसी भी तरह की धोखाधड़ी का सामना न करना पड़े।

लाखों लोगों के फेसबुक अकाउंट पर खतरा

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लाखों लोगों के फेसबुक खाते साइबर अपराधियों के निशाने पर है। ऐसे में साइबर की दुनिया के जानकारों का कहना है कि साइबर अपराधियों ने अब ठगी का नया तरीका खोजा है। साइबर अपराधी आपके फेसबुक के खाते की निजी जानकारियां हासिल करके उन्हें कंगाल करने की कोशिश कर रहे है।

ये भी पढ़ें: एप्पल और गूगल बेच रहे हैं आपकी निजी जानकारियां! ये संस्था करेगी जांच

रिसर्चरों ने दी ये जानकारी

इस संबंध में एक रिसर्चर ने बताया कि इन दिनों फेसबुक पर एक फिशिंग स्कैम मोबाइल उपकरणों पर फेसबुक मैसेंजर के जरिए तेजी से फैल रहा है। वहीं, हाल ही में खोजे गए इस फिशिंग अटैक को लगभग एक वर्ष से अधिक का समय हो गया है। इसे PIXM के निक एस्कोली (Nick Ascoli) ने उजागर किया है। आपको बता दें कि PIXM एक एंटी-फिशिंग ब्राउज़र एक्सटेंशन है।

इस तरह से चुरा रहे हैं साइबर अपराधी आपकी जानकारियां

बताया जा रहा है कि इस ब्राउज़र की ताकत काफी प्रभावशाली है और इसे तेजी से लाखों लोग देख रहे है। इससे इसके प्रभाव में और अधिक तेजी दिख रही है। ऐसा करके साइबर अपराधी आपकी विश्वसनीय जानकारियां बड़ी ही आसानी से चुरा रहे है। इसके बाद वह फेसबुक पर मौजूद आपकी बैंक जानकारियों से लेकर तमाम जानकारियों को इक्ट्ठा करके उसे एक ऑटोमेटिक फॉम में तब्दील कर रहे है। ताकि आपका फेसबुक खाता अपने आप ही शुरु हो जाए।

जानिए क्या है साइबर अपराधियों से बचने का तरीका

सबसे पहले तो आप किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक न करें। साथ ही आप किसी भी मैसेज मे दिए गए लिंक को खोलने की कोशिश न करें। इसके अलावा अगर आपको किसी वेबासाइट पर कोई भी गड़बड़ी दिखे तो तुरंत वहां से पूरी तरह से बाहर आ जाएं। वहीं, सबसे जरुरी बात कि आप आधिकारिक वेबसाइट के अलावा कही पर भी फेसबुक की जानकारियां साझा न करें, क्योंकि हो सकता है कि वो कोई नकली साइट हो और आप साइबर अपराधियों के जाल में फंसकर अपना नुकसान करवा बैठें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version