Do Not Use These Accessories In Car: अपनी कार (car) लेना हर किसी को पसंद है। कार लेने के बाद लोग उसमें अपने मन मुताबिक बदलाव करवाते है, ताकि कार का लुक ओर बेहतर दिखें। साथ ही लोग अपनी कार के इंटीरियर (interior) को आकर्षक लुक देने के लिए कई चीजो का उपयोग करते है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। जी हां, आपने सही पढ़ा।

इन चीजों को कार में न लगाएं

दरअससल, अगर किसी कारण से कार की दुर्घटना हो जाती है तो उसमें लगी एक्सेसरीज आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर आप भी इन एक्सेसरीज का उपयोग करते है, तो तुरंत उसे हटा दीजिए, वरना आपकी जान पर खतरा बढ़ सकता है। तो आइए जानते है कि आपको किन एकसेसरीज को गाड़ी में नहीं लगाना है।

ये भी पढ़ें: Monsoon Driving Tips: बारिश के मौसम में ड्राइविंग से पहले इन आसान टिप्स को करें फॉलो, सफर बन जाएगा यादगार

ये चीज बन सकती है आपकी जान की दुश्मन

कई लोग गाड़ी में अपने आराम को बढाने के लिए और उसे आकर्षक बनाने के लिए वाहन मालिक गाड़ी के आगे और पीछे की तरफ भारी मैटल से बने ग्रिल केज का इस्तेमाल करते है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना आपके लिए खतरकार साबित हो सकता है, क्योंकि दुर्घटना के वक्त जब गाड़ी आगे या फिर पीछे से कही भी टकराती है तो भारी मैटल से बने ग्रिल केज एयरबैग्स सेंसर को एक्टिवेट होने से रोकते है।

ऐसे में गाड़ी की टक्कर होने पर एयरबैग्स समय पर खुलते नहीं है और आपकी जान की खतरे में पड़ सकती है। ऐसे में आपकी गाड़ी में भी ऐसी एक्सेसरीज लगी हुई है तो उसे तुंरत हटा दीजिए, वरना आपकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है।

इस बात का रखें ख्याल

इसके साथ ही कई लोग अपनी कार में डैशबोर्ड को आकर्षक बनाने के लिए हैगिंग एक्सेसरीज का इस्तेमाल करते है। ऐसे में कई बार देखा गया है कि गाड़ी चलाते वक्त रियर व्यू मिरर में पीछे से आने वाले वाहन का सही से पता नहीं चलता है। ऐसें में दुर्घटना की संभावना अधिक रहती है।

जानकारी का अभाव न होने पर लोग ऐसी हैगिंग एक्सेसरीज का उपयोग करते है और बाद में पछताते है। आपको बता दें कि इस तरह की हैंगिंग एक्सेसरीज दुर्घटना के वक्त आपके लिए काल बनकर आ सकती है, ये आपके सिर या फिर गर्दन को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आप तुरंत इन सभी एक्सेसरीज को अपनी गाड़ी से हटा दीजिए और अपनी जान की चिंता करें।

ये भी पढ़ें: ITR Filing: आयकर विभाग के इस ईमेल को नजरअंदाज करना पड़ेगा महंगा, जानिए क्यों

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version