Electric scooter: हमारे पास यातायात की सुविधाओं के लिए एक खुद की गाड़ी का होना जरुरी समझा जाता है, शायद यही कारण है कि दिन प्रतिदिन गाड़ियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बात में कोई दो राय नहीं, कि खुद की गाड़ी होने से सुविधाएं बढ़ जाती है। किसी भी वाहन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक उसका पहिया भी होता है। आपको बता दें कि, विश्व की कई वाहन निर्माता कंपनी ने एक अलग पहचान बनाने और दूसरे कंपनियों को टक्कर देने के लिए एक पहिए वाला स्कूटर और मोटर बाइक को पेश किए हैं।

यहां देखें Video

जानकारी के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर जो कि एक पहिया की है को बनाया है, जिसे सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर कहा जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आसानी से देखा जा सकता है। दरअसल, इस स्कूटर के निर्माता ने इसकी वीडियों अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया हैं।

ये भी पढ़े:WhatsApp: अब आईफोन यूजर्स नहीं चला पाएंगे वॉट्सऐप, जानें क्यों

बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर का ऐसा है डिजाइन

वीडियो में जैसा देख जा सकता है कि स्कूटर का लुक बेहद शानदार है। स्क्रैट से बना यह स्कूटर बहुत सोच समझ कर बनाया गया है। बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता ने इसमें चौड़ा पहिया का इस्तेमाल इस्तेमाल किया है साथ ही इसकी बनावट कार्डबोर्ड से की है, ताकि किसी तरह की बदलाव में समस्या न आए। इसमें स्कूटर में चौड़ा पहिया का प्रयोग किया गया है साथ ही इसमें धातु का इस्तेमाल किया गया है। जैसा की वीडियो में देखा जा सकता है कि सीट के नीचे बैटरी फीट की गई है जिससे की बैलेंस करना आसान हो जाता है। इसे ऐसा लूक दिया गया कि चलाने में आसान हो। यह देखने में धांसू लुक लग रहा है। बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता ने इसमें सेल्फ बैलेंस सेंसर को शामिल किया गया है।

Also Read: 7th Pay Commission: महंगाई भत्ते के साथ अब कर्मचारियों को मिल सकता है एरियर, होगी 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version