हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप चैट में एंड टो एंड इंक्रिप्शन दिया जाता है जो हमारे चैट और बातचीत को सिक्योर बनाता है। व्हाट्सएप ऐप मेटा के अंदर आता है। मेटा के तहत फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी सर्विस आती है।

अब इस बीच खबर सामने आ रही है कि पेरेंट कंपनी मेटा ने कहा है कि फेसबुक मैनेजर चैट्स और इंस्टाग्राम में 2023 से पहले एंड टो एन्क्रिप्शन नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि 2019 में फेसबुक ने ऐलान किया था कि सभी प्लेटफार्म पर मैसेजिंग में एंड टो एंड एन्क्रिप्शन दिया जाएगा। लेकिन अब इसे डीले किया जा रहा है और चैट एन्क्रिप्शन के लिए यूजर को 2023 तक का इंतजार करना होगा।

मेटा के ग्लोबल सेफ्टी चीफ ने कहा है कि फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम के चैट्स में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन 2023 से पहले नहीं मिलेंगे। कंपनी के मुताबिक ये समय इसलिए लिया जा रहा है कि ताकि एक ही साथ मैसेंजर और इंस्टाग्राम चैट्स में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन ग्लोबली रोल आउट किया जा सके।

बता दें कि इससे पहले इस अप्रैल में फेसबुक ने टेलीग्राफ को बताया था कि कंपनी Facebook और इंस्टा में एंड टो एंड एन्क्रिप्शन 2022 में देगी। लेकिन अब ऐसा होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।

एंड टु एंड एन्क्रिप्शन एक एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड है जिसके तहत किए गए कम्यूनिकेशन सिक्योर होते हैं। सेंडर और रीसिवर के अलावा कोई भी तीसरा मैसेज को पढ़ नहीं सकता है।

आपको बता दें कि फेसबुक के मैसेंजर में सीक्रेट कन्वर्सेशन का ऑप्शन होता है। अगर आप इस ऑप्शन के तहत किसी से बात करते हैं तो वह चैट एंड टू एंड एंड क्रीटेड होते हैं।

अभी हाल ही में WhatsApp ने अपने बैकअप के लिए भी एंड टू एंड एनक्रिप्शन का ऐलान किया हैं।इसका मतलब ये है कि अब चैट्स के बैकअप भी सिक्योर होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version