First Private Mission: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला निजी मिशन शुक्रवार को फ्लोरिडा से स्टार्टअप कंपनी एक्सिओम स्पेस के चार सदस्यीय दल के साथ रवाना हुआ। नासा ने “लो अर्थ ऑर्बिट” के रूप में जाने जाने वाले अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में एक्सिओम और स्पेसएक्स के साथ साझेदारी की है।इन एजेंसी को ब्रह्मांड में अधिक जानकारियों के भेजा गया है।क्रू ड्रैगन कैप्सूल एंडेवर के साथ एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट कैनेडी स्पेस सेंटर को शुक्रवार को सुबह 11:17 बजे लॉन्च किया गया, और स्पेसशिप को शनिवार सुबह लगभग 7:45 बजे भेजा गया।नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने लिफ्ट-ऑफ से पहले बड़ा बयान देते हुए कहा कि, हम अतरिक्ष की जानकारियों के लिए बड़ा कदम उठा रहे हैं।व्यवसाय को पृथ्वी के चेहरे से हटा रहे हैं और इसे अंतरिक्ष में डाल रहे हैं।

ये भी पढ़ें Rising Covid Cases: भारत के इन 5 राज्यों को कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते मिली चेतावनी

Axiom मिशन 1 (Ax-1) की कमान नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री माइकल लोपेज़-एलेग्रिया के हाथ में हैं।वह संयुक्त राज्य और स्पेन के दोहरे नागरिक हैं, जिन्होंने अपने 20 साल के करियर में चार बार अंतरिक्ष में उड़ान भरी, और आखिरी बार 2007 में ISS का दौरा किया है। इसलिए उन्हें ये खास कमान दी गई है।अमेरिकी रियल एस्टेट निवेशक लैरी कॉनर, कनाडाई निवेशक और परोपकारी मार्क पैथी, और इजरायल के पूर्व लड़ाकू पायलट, निवेशक और परोपकारी एयटन स्टिब्बे से खास प्रोजेक्ट से जुड़े हुए हैं।

आपको बता दें, एक्स -1 पहला मिशन है जिसमें एक निजी अंतरिक्ष यान को चौकी के लिए उड़ान भरने वाले सभी-निजी चालक दल को भेजा गया है। लेकिन ब्लू ओरिजिन और वर्जिन गैलेक्टिक द्वारा हाल ही में ध्यान खींचने वाली सबऑर्बिटल उड़ानों के विपरीत, एक्सिओम का कहना है कि इसके मिशन को पर्यटन नहीं माना जाना चाहिए। ये मिशन अंतरिक्ष में खास जानकारी जानने के लिए भेजा जा रहा है।

इसी के एक प्रोजेक्ट में मिनी ट्यूमर विकसित करने के लिए कैंसर स्टेम सेल का उपयोग करना शामिल है, फिर उन ट्यूमर में शुरुआती परिवर्तनों की पहचान करने के लिए माइक्रोग्रैविटी उम्र बढ़ने के का लाभ उठाना, ताकि पृथ्वी पर कैंसर का जल्द पता लगाया जा सके।एक्सिओम स्पेस के संचालन निदेशक डेरेक हसमैन ने लॉन्च से पहले ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, अंतर यह है कि हमारे लोग वहां नहीं जा रहे हैं और आठ दिनों तक तस्वीरें ले रहे हैं और कपोल से बाहर देख रहे हैं। मेरा मतलब है, हमारे पास उनके लिए एक बहुत ही गहन और शोध से भरी योजना है।

Axiom चालक दल स्टेशन के चालक दल के साथ रहेगा और काम करेगा। आपको बता दें,कंपनी ने स्पेसएक्स के साथ कुल चार मिशनों के लिए साझेदारी की है, और नासा ने पहले ही सैद्धांतिक रूप से दूसरे, एक्स -2 को मंजूरी दे दी है।2016 में बनी ह्यूस्टन स्थित Axiom, यात्राओं को एक बड़े लक्ष्य के पहले कदम के रूप में देखता है। इसी लक्ष्य के लिए वो काम भी कर रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version