Full Page Screenshot: आज के समय में अगर कोई ऑनलाइन डॉक्यूमेंट है और उसे संभाल के रखना हो तो सबसे आसान उपाय है कि उसका स्क्रीनशॉट ले लिया जाए। किसी भी जरूरी डॉक्यूमेंट, तस्वीरें या मैसेज को संभाल कर रखने के लिए स्मार्टफोन से चुटकियों में स्क्रीनशॉट ले लिया जाता है। कई बार किसी वेबसाइट या ऐप्लिकेशन पर काम करते हुए अगर कुछ जरूरी लगता है तो उसके लिए फुल पेज स्क्रीनशॉट की जरूरत पड़ती है।

Full Page Screenshot लेने के लिए यूजर्स को एक-एक पेज का स्क्रीनशॉट लेना पड़ता है। अगर वह स्क्रीनशॉट किसी को भेजना हो तो उसे अलग-अलग शेयर करते हैं। अब आपको ऐसी किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Also Read: AUS vs IRE T20 WC 2022: आयरलैंड टीम का फील्डर बना ‘सुपरमैन’, हवा में उड़कर बचाया छक्का, वीडियो देख दंग रह जाएंगे

एंड्रॉयड यूजर्स मुफ्त में ले सकते हैं फुल पेज स्क्रीनशॉट

गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करने के बाद आप उससे Full Page Screenshot बहुत ही आसानी से ले सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है।

डाउनलोड करना होगा यह ऐप्लिकेशन

यह तो आप जानते ही होंगे कि स्मार्टफोन में किसी ऐप का यूज किए बिना भी स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। ऐसे में आप सिर्फ एक पेज का ही स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। फुल पेज स्क्रीनशॉट लेने के लिए स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। इस ऐप का नाम ScreenMaster: Screenshot & Longhot Photo markup है। एंड्रॉयड यूजर्स इस ऐप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

स्मार्टफोन में ऐसे लें फुल पेज स्क्रीनशॉट

  • स्मार्टफोन में फुल पेज स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे पहले स्क्रीन मास्टर ऐप (ScreenMaster) को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद इसे खोलें।
  • अब टर्न ऑफ स्क्रीन कैप्चर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट को जूम इन (Zoom In) करके छोटा करना होगा।
  • सभी पेज स्क्रीन पर आने के बाद स्क्रीन कैप्चर को ऑन कर लें।
  • इसके बाद आप एक साथ फुल पेज स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
  • स्क्रीनशॉट शेयर करने के लिए सेंड (Send) बटन पर क्लिक करें।
  • आप आवाज के साथ भी इस ऐप से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

Also Read- Cheapest Electric Car: ये हैं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, नंबर तीन के फीचर्स से हो जाएगा प्यार!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version