यूरोप से गूगल के लिए बुरी खबर है। यूरोप सरकार ने एक फैसला सुनाते हुए  Google Analytics पर बैन लगा दिया है।ऑस्ट्रिया के डेटा संरक्षण अधिकारियों ने निर्धारित किया है कि यूरोपीय वेबसाइटों पर Google Analytics का उपयोग करना प्रतिबंधित होगा। दरअसल गूगल पर यूरोपीय नागरिकों के डेटा ट्रांसफर का आरोप लगा था। ये केस वकील मैक्स श्रेम्स ने जीता है जिन्होंने पहले गोपनीयता का उल्लंघन करने के लिए फेसबुक पर सफलतापूर्वक मुकदमा चलाया था और उससे जीता भी था। दरअसल  एक मामले की सुनवाई में ऑस्ट्रिया के कोर्ट ने माना है कि Google Analytics यूरोपीय डेटा प्रोटेक्शन लॉ का उल्लंघन कर रहा है।

 Google Analytics पर लगा बैन


दरअसल 2020 में गोपनीयता शील्ड विनियमन को अमान्य कर दिया गया था जिसके बाद यूरोप में संचालित यूएस ऑनलाइन को बड़ा धक्का पहुंचा था क्योंकि अब वो रोपीय नागरिकों के डेटा को यूएस में स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं थी क्योंकि ऐसा करने से यूरोपीय निवासियों के डेटा को अमेरिकी जनता के सामने उजागर कर दिया जाएगा और ये यूरोपीय डेटा प्रोटेक्शन लॉ का उल्लंघन होगा। जबकि गूगल लगातार नियमों की अनदेखी कर रहा था। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि Google Analytics का उपयोग सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (GDPR) का उल्लंघन करता है। Google “अमेरिकी खुफिया सेवाओं द्वारा निगरानी के अधीन है और उन्हें यूरोपीय निवासियों का डेटा देने का आदेश दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े:Facebook और Instagram आपके लिए लेकर आ रहा NFT का फीचर , कर सकेंगे मोटी कमाई

कैसे हुआ खुलासा


दरअसल 14 अगस्त, 2020 को एक Google यूजर ने ऑस्ट्रियाई स्वास्थ्य संबंधी वेबसाइट देखी। यह वेबसाइट Google Analytics का उपयोग करती है, और उपयोगकर्ता के बारे में जानकारी Google को भेजी गई थी। इस जानकारी के आधार पर Google यह पता लगाने में सक्षम था कि वह कौन था। जिसके बाद  18 अगस्त, 2020 को डेटा सुरक्षा गैर-लाभकारी संस्था NOYB की सहायता से ऑस्ट्रियाई डेटा सुरक्षा प्राधिकरण में शिकायत दर्ज कराई। जिसके बाद अब Google Analytics पर बैन लगा है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो Google Analytics का यूज करने पर भारी जुर्माना लग सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version