Google Hangouts: दुनिया की मशहूर टेक कंपनी (tech company) गूगल (Google) अकसर कई तरह के नए अपडेट लेकर आता है। ताकि यूजर्स (users) को और अधिक सहूलियत हो। गूगल ने हाल ही में अपने सॉफ्टवेयर (software) में काफी बदलाव किया है, जिसके बाद यूजर्स को इंटरफेस में काफी अलग महसूस हुआ। ऐसे में गूगल ने अपने पुराने फीचर को लेकर एक बड़ी जानकारी शेयर की है। गूगल अपनी एक सर्विस को बंद करने जा रहा है।

गूगल हैंगआउट को कर दिया जाएगा रिप्लेस

गूगल का हैंगआउट (Hangouts) इस साल बंद हो जाने जा रहा है। इसी साल फरवरी में गूगल ने हैंगआउट एप को गूगल चैट के साथ रिप्लेस कर दिया था और अब कंपनी इसे पूरी तरह से बंद करने जा रही है। बताया जा रहा है कि गूगल हैंगआउट को नवंबर 2022 में बंद कर दिया जाएगा। इसके सभी यूजर्स को गूगल चैट पर ट्रांसफर किया जा रहा है। साथ ही गूगल ने हैंगआउट यूजर्स को डाटा डाउनलोड करने की सुविधा भी दी है।

ये भी पढ़ें: Cyber Crime Alert: लाखों फेसबुक अकाउंट पर साइबर अपराधियों की नजर! इस तरह से कर रहे लोगों को कंगाल

गूगल ने पोस्ट के जरिए दी जानकारी

यहां पर आपको एक अहम जानकारी देते हुए बता दें कि टेक कंपनी गूगल ने अपने एक पोस्ट में बताया है कि जो लोग फोन में हैंगआउट का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें आज से चैट एप या जीमेल में जाने के लिए एक नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा। हैंगआउट के लिए क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को भी इसी तरह का नोटिफिकेशन मिलेगा। हैंगआउट के वेब यूजर्स को भी धीरे-धीरे गूगल चैट पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि गूगल ने साल 2013 में हैंगआउट को गूगल प्लस के नए फीचर के साथ पेश किया था। लेकिन इस साल मार्च में इसे गूगल और एप्पल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था। हालांकि, जिन स्मार्टफोन में ये फीचर उपलब्ध है, वह लोग इसका पहले की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version