अगर आप भी कोई बहुत ही पुराना एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर आप जरूर पढ़ें, क्योंकि गूगल एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए अपना सपोर्ट बंद कर रहा है। जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने, गूगल एंड्राइड का वर्जन 2.3.7 या इससे कम वर्जन वाले स्मार्टफोन पर अपना सपोर्ट बंद कर रहा है ।

इसकी शुरुआत 27 सितंबर 2021 से हो जाएगी जिसके बाद ऐसे ही यूजर अपने फोन में गूगल ड्राइव, गूगल अकाउंट, जीमेल और यूट्यूब एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

यूजर्स के फोन में कम-से-कम अब एंड्रॉयड का 3.0 Honeycomb वर्जन होना चाहिए, हालांकि गूगल ने यह भी राहत दी है कि पुराने वर्जन वाले यूजर्स ब्राउजर के जरिए अपने जीमेल अकाउंट को एक्सेस कर सकेंगे।

9to5Google ने एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जो कि किसी यूजर्स को गूगल द्वारा भेजे गए ई-मेल का है। एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और इससे कम वर्जन वाले यूजर्स को जीमेल लॉगिन करते समय username या password error का मैसेज मिल रहा है।

इस मेल में यूजर को चेतावनी दी गई है और कहा गया है कि वह अपने फोन को अपग्रेड करें 27 सितंबर के बाद एंड्राइड के ऐसे वजन वाले सभी यूजर को गूगल ऐप जैसे जीमेल, यूट्यूब, गूगल मैप, यूट्यूब आदि में लॉगिन करने के दौरान एरर मिलेगा।

इसके अलावा यदि कोई यूजर्स उस फोन में गूगल का नया अकाउंट बनाएगा या फिर किसी नए अकाउंट से लॉगिन करेगा या फिर फैक्ट्री रीसेट करेगा, हर मामले में उसे एरर ही मिलेगा। इसके अलावा पुराने वर्जन वाले यूजर्स को गूगल अकाउंट का पासवर्ड बदलते समय भी एरर मिलेगा।

Share.
Exit mobile version