Google लगातार नए नए फीचर्स से लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचता रहता है। एक बार फिर Google ने संगीत के शौकीनों के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। अगर आपको कोई गाना याद नहीं अा रहा लेकिन उसकी धुन याद है तो आपको गूगल आपका भूला हुआ गाना यार दिलाएगा। इस फीचर का नाम hum to search है। इस खास फीचर के जरिए आपके दिमाग में जो भी गाना चल रहा हो उसे आप गुनगुना कर, गा कर या फिर सिटी बजाकर Google को बता सकते हैं और फिर Google मशीन लर्निंग के जरिए इसकी पहचान करने की कोशिश करेगा। अगर सर्च रिजल्ट सही निकलेगा तो आप इसे टैप कर पूरा सॉन्ग को सुन सकते हैं। Google की ओर से शुक्रवार को इस नए फीचर को लागू किया गया है। जिसके बाद संगीत प्रेमियों में खुशी है और वो लगातार इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे है। अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जानिए यह फीचर कैसे काम करेगा।

फीचर का इस्तेमाल

इस लेटेस्ट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको Google पर What’s the song लिख कर सर्च करना होगा, या फिर आपको नए ऐड किए गए सर्च सॉन्ग के बटन पर टैप करना होगा। अब आपको केवल गाना गुनगुनाना है। Google आपको अपनी तरफ से मैच गाने को बताएगा, जिस पर टैप करके आप उसे सुन सकेंगे। आप चाहें तो अपने भूले हुए गाने को गुनगुना सकते हैं या फिर सीटी बजा कर भी बता सकते हैं। गूगल आपको तुरंत लिरिक्स के साथ उस गाने को बता देगा। Google ने शनिवार से IOS और Android दोनों पर ये सुविधा उपलब्ध करा दी है। इसे गूगल असिस्टेंट के लिए भी उपलब्ध कराया गया है। अगर आप एंड्रायड यूजर्स हैं तो 20 से ज्यादा भाषाओं में गाना सर्च कर सकेंगे। Google का कहना है कि अभी और भाषाएं भी इसमें जोड़ी जाएंगी।

कैसे करता है काम ?

Google ने अपने ब्लॉग में बताया है कि नया Hum To Search मशीन लर्निंग टूल्स की मदद से काम करता है। ये गाने की मेलोडी को रिप्रेजेंट करने वाले ऑडियो को नंबर-बेस्ड सिक्वेंस में ट्रांसफॉर्म कर देता है। साथ ही कहा कि इन मशीन लर्निंग मॉडल्स को कई सोर्सेज से ट्रेन किया जाता है। जिससे ये काफी बेहतर तरीके से काम कर सके।

Google का अगला प्लान लाइव व्यू

Google ने एक और नया फीचर को आपके एंड्रॉयड से जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। इस फीचर के जरिए Google मैप्स पर जल्द ही यूजर्स को बिजी प्लेस के बारे में जानकारी मिलेगी। मैप्स पर अभी रेस्टोरेंट और दूसरे बिजनेसेज कितने व्यस्त हैं, इसकी सुविधा मिलती है। अब आप डायरेक्ट इस बात का पता लगा पाएंगे कि कोई स्पेसिफिक लोकेशन कितनी ज्यादा बिजी है। गूगल ने साफ किया है कि ऐसी जगहों की व्यस्तता की जानकारी सीधे मैप्स पर मिलेगी।कंपनी के मुताबिक, इस फीचर को जल्द ही ग्लोबल एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। आने वाले महीनों में यूजर्स लाइव व्यू का भी इस्तेमाल कर पर पाएंगे।

Share.
Exit mobile version