Government Apps: आज के समय में डिजिटल तकनीक का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। कोई भी काम घर बैठी-बैठे आराम से हो सकते हैं। ऐसे में कई ऐप्स ने लोगों के काम को काफी आसान बना दिया है। इसके बाद भी कई ऐसे काम हैं, जिनके लिए लोगों को ऑफिसों के चक्कर लगाने पड़ते है। ऐसे में अगर आपका कोई काम सरकारी दफ्तर क है, तो फिर उसमें काफी समय लग जाएगा, हो सकता है कि वह काम होने में काफी वक्त गुजर जाए।

डिजिटल तकनीक का बढ़ता दायरा

डिजिटल तकनीक के बढ़ते जमाने में हर काम के लिए एक ऐप है, इससे सरकारी ऑफिसों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते है। ऐसे में इन सरकारी कामों को आसानी से करने के लिए कई ऐप्स हैं, जो आपकी मदद करेंगे, तो चलिए जानते हैं। इसी कड़ी में सबसे पहला नाम है माए गॉव ऐप का, इस ऐप के जरिए आप आसानी से कई काम कर सकते है।

Also Read: Kinetic Green Zing Electric Scooter 125 की रेंज वाला Electric Scooter लॉन्च, जानें फीचर-कीमत

mParivahan ऐप

इस ऐप के जरिए आप आसान से अपने परिवहन से जुड़े सभी कामों को कर सकते है। इस ऐप में रोड ट्रांसपोर्ट और व्हीकल विभाग से संबधित सभी कामों को किया जाएगा। इस ऐप के जरिए आप ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू करना, पीयूसी आदि कार्य कर सकते हैं।

mPassport Seva

इस सरकारी ऐप के जरिए आप घर बैठे ही आसानी से पासपोर्ट से संबंधित सभी कामों को पूरा कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप सरकारी दफ्तर जाने से बच सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपको किसी भी तरह की कोई पूछताछ करनी है तो आप आसानी से इस ऐप पर कर सकते हैं। इसी ऐप के जरिए आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन भी सकते है।

MyGov App

इस ऐप के जरिेए सरकार की हर योजना की पूरी जानकारी हासिल की जा सकती हैं। साथ ही सरकार की आने वाली नई योजना के बारे में भी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है। इस ऐप के जरिए सरकारी काम को किया जा सकता है। वहीं, आप अगर चाहे तो अपने सुझाव भी दे सकते हैं।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version