Hermit Spyware: पेगासस स्पाईवेयर (Pegasus spyware) एक ऐसा नाम जिसने रातों-रात देश को हिलाकर रख दिया। देश की कई बड़ी हस्तियां इस जासूसी (spying) करने वाले सॉफ्टवेयर (software) की चपेट में आ गई। इसके बाद देश का लोकतंत्र का मंदिर कहे जाने वाले संसद में भी इस मसले पर काफी बवाल मचा और बकायदा सरकार को अपनी तरफ से इस पर बयान भी देना पड़ा। ऐसे में अब एक नए स्पाईवेयर (new spyware) ने दस्तक दी है।

शोधकर्ताओं ने किया इसका खुलासा

साइबर सुरक्षा पर शोधकर्ताओं ने एक नए स्पाईवेयर का खुलासा किया है। जिसके बाद साइबर की जासूसी दुनिया में तहलका मच गया है। बताया जा रहा है कि सरकारें इस नए स्पाईवेयर का इस्तेमाल एसएमएस के माध्यम से कर रही है। कई बड़ी हस्तियों की निजी जानकारियां अब इस जासूसी सॉफ्टवेयर से पता लगाई जा रही है। कई व्यावसायिक अधिकारियों, मानवाधिकार कार्यकर्ता और कई नामी पत्रकारों के साथ ही कई सरकारी अधिकारियों का नाम भी इस सूची में शामिल है।

ये भी पढ़ें: Airtel Price Hike: एयरटेल के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, 200 रुपये महंगा हुआ ये प्लान

स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर रही है ये सरकारें

आपको बता दें कि साइबर सुरक्षा कंपनी लुकआउट थ्रेट लैब ने पाया कि कजाख्स्तान की सरकार अप्रैल में स्पाइवेयर हर्मिट का इस्तेमाल कर रही थी। इससे चार माह पहले ही देश में सरकार की नीतियों के खिलाफ जारी देशव्यापी प्रदर्शनों को हिंसक रूप से दबा दिया गया था।

शोधकर्ताओं ने लिखा है कि उनके विश्लेषण के आधार पर हर्मिट को इटली के स्पाइवेयर वेंडर आरसीएस लैब और टेलीकम्युनिकेशंस सॉल्यूशंस कंपनी टाइकलैब एसआरएल ने विकसित किया है। उन्होंने संदेह जताया है कि यह कंपनी फ्रंट कंपनी के रूप में काम कर रही है।

किसी हथियार से कम नहीं ये स्पाइवेयर

शोधकर्ताओं के अनुसार, उन्हें इसके आईओएस वर्जन का भी पता चला है कि लेकिन विश्लेषण के लिए उसका नमूना नहीं मिल पाया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि स्पाइवेयर किसी हथियार से कम नहीं है। इसी महीने वित्तीय संकट के दबाव में इजरायल की साइबर कंपनी एनएसओ ग्रुप के सीईओ शालेव हुलियो ने कहा कि वह जोखिम भरे ग्राहकों को भी अपने उत्पाद की बिक्री कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version