Hero Electric: साल 2021 से लेकर 2022 तक भारत में इलेक्ट्रॉनिक वाहन सेगमेंट के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है। नवीनतम बिक्री आंकड़ों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक दुपहिया वाहन सेगमेंट में सबसे अच्छे हैं। जबकि अधिकांश वाहन ऐसे हैं जो पीछे रह गए हैं। सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चर ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त महीने में सबसे ज्यादा दुपहिया वाहनों की बिक्री हुई है। ओवरऑल इलेक्ट्रिक टू व्हीकल सेगमेंट में रफ्तार बरकरार है। सालाना तुलना में कुल बिक्री 237 प्रतिशत से 50,076 इकाई रही है। जबकि महीने दर महीने जुलाई में बेचे गए 44,430 इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में 13% अधिक है।

पहले नंबर पर हीरो इलेक्ट्रिक वाहन

इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री में पहला स्थान हीरो इलेक्ट्रिक का है। अगस्त के महीने में हीरो इलेक्ट्रिक ने 10,206 इकाइयों की कुल बिक्री के साथ पोल पोजीशन हासिल की है। जबकि एम्पीयर और टीवीएस जैसी अन्य प्रमुख कंपनियां साल दर साल बिक्री के मामले में आशाजनक वृद्धि का ग्राफ दिखाती है। वही एम्पीयर व्हीकल केवल 1% एवं वृद्धि को ध्यान में रखते हुए अगस्त महीने में 6,396 इकाइयों के साथ तीसरे स्थान पर आई है। इसके बाद ईवी ने पिछले महीने 6,319 इकाइयों के साथ चौथे स्थान पर है।

बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर्स

टीवीएस मोटर्स की बिक्री सालाना आधार पर 865% बढ़कर 6,282 इकाई रही जो पिछले साल 651 इकाई थी। जुलाई के महीने में 4290 इकाइयों की तुलना में कंपनी का एम-ओ-एम 46% तक बढ़ा है। इसके बाद बजाज ऑटो की बात करें तो सालाना आधार पर बजाज ऑटो 225 फ़ीसदी की बढ़ोतरी के साथ आगे बढ़ी है। इस कंपनी ने अगस्त महीने में 2554 इकाइयां बेची। जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 796 इकाइयां बेची थी।

Also Read: Amazon Sale: सस्ते में इस महंगे OnePlus फोन को घर लाने का बेहतरीन मौका, जानें कैसे

5% बढ़ी बजाज ऑटो की बिक्री

महिंद्रा कारोबार में बजाज ऑटो की बिक्री 5% बढ़ाकर 2,437 इकाई रही है जो पिछले महीने 2437 इकाई थी। इसी बीच ओला इलेक्ट्रिक पिछले कुछ महीनों में बिक्री में लगातार गिरावट के बाद बाजार में बेहतर स्थिति में आई है। कंपनी ने अगस्त के महीने में 3221 इकाइयां बेची। वही जुलाई के महीने में कंपनी ने 3862 इकाइयां भेजी थी। जो 11% कम है।

Also Read: Nitish Rana Wife Saachi Marwah: खूबसूरती में बॉलीवुड हसीनाओं को मात देती हैं इस भारतीय खिलाड़ी की पत्नी, देखें फोटोज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version