रेल यात्रियों के सफर को अब और आसान बनाने के लिए Railofy नई सर्विसेज लेकर आया है। इस नई सर्विस के तहत, यूजर्स रियल-टाइम PNR स्टेटस और ट्रेन यात्रा से जुड़ी जानकारी वॉट्सऐप पर ले सकते हैं। हजारों यात्री रोजना ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में बुक किए गए टिकट का स्टेटस चेक करते रहना एक बड़ी चुनौती रहती है। लेकिन अब परेशान होने की जरुरत नहीं, भारतीय रेलने आपको PNR स्टेटस आपके WhatsApp नंबर पर भेज देगा। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की परेशानी को देखते हुए सुविधाजनक बदलाव किए हैं। इससे रेलवे द्वारा ट्रेन के समय में परिवर्तन या ट्रेन के कैंसिल होने की सूचना सही वक्त पर सही व्यक्ति को मिल सकेगी। इसके लिए करना सिर्फ इतना है कि ट्रेन टिकट बुक करवाते समय अपना कांटैक्ट डिटेल के रूप में स्वयं का मोबाइल नंबर ही रजिस्टर करवाएं।

सफर अब और होगा आसान

Railofy के फाउंडर्स रोहन डेढ़िया, वैभव सरफ और ऋषभ सांघवी ने कहा, एक ट्रेन पैसेंजर को बहुत सारी जानकारी का ध्यान रखने की जरूरत होती है। यात्रियों को अपनी यात्रा पूरी करने के लिए मल्टीपल ऐप्स और वेबसाइट्स पर लॉगइन करना होता है। हम इस नए फीचर के साथ सिंगल प्लैटफॉर्म पर ही सारी सुविधाएं लाकर एक्सपीरियंस को बेहतर करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि इस सुविधा के साथ देशभर में ट्रेन यात्रियों का ओवरऑल एक्सपीरियंस बेहतर होगा।

WhatsApp PNR सर्विस का ऐसे करें इस्तेमाल

रेलवे ने इसकी जानकारी दी, उन्होंने बताया कि, रेल यात्री अब वाट्सएप के माध्यम से रियल-टाइम पीएनआर स्टेटस और साथ ही यात्रा संबंधित दूसरी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। सूचना के मुताबिक आपको एक नंबर (9881193322) अपने मोबाइल में फीड करना होगा। इसके बाद आपको इस नंबर पर अपना पीएनआर नंबर भेजना होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए पूछी गई जानकारी भरें। इतना करने के बाद आपको अपनी यात्रा से जुड़े सारे अपडेट समय-समय पर व्हाट्सअप पर मिलते रहेंगे। सबसे पहले आपको अपनी डिवाइस पर +91 98811 93322 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद चैटबॉक्स ओपन कर PNR नंबर भेजना होगा। इतना करने के बाद बॉट के जरिए आपको कन्फर्मेशन रिप्लाई मिलता है। इसके बाद आपको ट्रेन से जुड़ी सारी अपडेट्स मिलनी शुरू हो जाएंगी ।

Share.
Exit mobile version