आजकल व्हाट्सएप चलाना आम बात हो गई है। क्या बच्चे और क्या बुजुर्ग..हर कोई दूर बैठे अपनों से व्हाट्सएप के जरिए ही कनेक्ट होने की कोशिश करता है। वहीं लोग एक साथ सभी लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप का सहारा लेते हैं लेकिन कई बार अनचाहे ग्रुप में भी आप ऐड हो जाते हैं तो काफी इरिटेटिंग होता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अब बिना आपकी अनुमति के कोई भी आपको व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा। इसके लिए आपको हमारे कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे।

WhatsApp ने किया सेटिंग में बदलाव

WhatsApp ने इसके लिए ग्रुप चैट सेटिंग्स में बदलाव किया है। जिसके जरिए आप अपनी प्राइवेसी को और भी सुरक्षित कर सकते हैं। सेटिंग का उपयोग करके आपकी अनुमति के बिना कोई भी यूजर आपको ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा। WhatsApp ने इस फीचर को एंड्रॉयड यूजर्स और आईफोन यूजर्स के लिए अपडेट किया है। यह सेटिंग आपको यह सेट करने देती है कि कौन आपको डिफ़ॉल्ट रूप से ग्रुप में जोड़ सकता है।

यह भी पढ़े: WhatsApp का ‘व्यू वंस’ फीचर,समझे कैसे भेज सकते हैं डिसअपीयरिंग मैसेज

कैसे करें सेटिंग
1.व्हाट्सएप खोलें, स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
2.सेटिंग्स ऑप्शन  पर क्लिक करें और फिर अकाउंट पर टैप करें
3. गोपनीयता क्लिक करें> समूह पर । डिफ़ॉल्ट सेटिंग के ‘सभी’ पर सेट होता है जिसे आपको अपने मुताबिक बदलना होगा
4.आप तीन ऑप्शन में से चुन सकते हैं – ‘हर कोई’, ‘मेरे संपर्क’, और ‘मेरे संपर्क को छोड़कर’।
5.एवरीवन’ ऑप्शन किसी भी उपयोगकर्ता को आपके फ़ोन नंबर के साथ आपकी अनुमति के बिना आपको एक ग्रुप में जोड़ने की अनुमति देता है
6.’मेरा कंटेंट’ ऑप्शन केवल उपयोगकर्ताओं को आपको उन समूहों में जोड़ने की अनुमति देता है जिनके नंबर आपने अपनी संपर्क सूची में सहेजे हैं
7.आखिरी ऑप्शन ‘माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट’ आपको यह चुनने की सुविधा देता है कि आपको उन संपर्कों को फ़िल्टर करने और हटाने की अनुमति देकर समूहों में कौन जोड़ सकता है जिन्हें आप किसी समूह में नहीं जोड़ना चाहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version