भारत और चीन के बीच लगातार संबंध खराब होते जा रहे हैं। जिसकी वजह से आज लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच फायरिंग हुई है। लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच में गोलीबारी की घटना की खबरें सामने आयी हैं। खबरों की मानें तो अभी तो मामला शांत हो गया है। लेकिन सीमा पर तनाव बढ़ गया है।आपको बता दें, 1975 के बाद यानि की 45 साल बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच फायरिंग हुई है। सूत्रों का कहना है कि, सीमा पर फायरिंग चीन की तरफ से शुरू की गई थी। जिसके बाद जवाबी कार्रवाही करते हुए भारतीय सैनिकों ने चीन को मुंहतोड़ जवाब देते हुए फायरिंग कर दी।खबरों की मानें तो पैंगोग झील के दक्षिणी छोर पर शेनपाओ पहाड़ी के पास ये घटना घटि चीन ने पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे पर घुसपैठ करने की कोशिश की लेकिन मुस्तैद भारतीय सेना ने उसे नाकाम कर दिया और भारतीय सेना ने वॉर्निंग फायरिंग कर चीन के सैनिकों को खदेड़ते हुए एक तरह की चेतावनी भी दे दी है कि, भारत सीमा पर किसी भी नापाक हरकत का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

घटना के बाद चीन ने अपना पुराना रोना रोते हुए सारा ठीकरा भारत के सिर पर फोड़ने की कोशिश की है।घटना के बाद देर रात को ही चीनी रक्षा मंत्रालय की तरफ से बयान आया है। चीनी प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली ने कहा कि, पहले फायरिंग भारतीय सैनिकों की तरफ से की गई थी । जिसके बाद चीन के सैनिकों के फायरिंग की।हालांकि भारत की ओर से अभी इस फायरिंग को लेकर कोई बयान नहीं आया है।


वहीं सूत्रों की मानें तो घटना के बाद भारतीय सैनिक हाई अलर्ट पर हैं। भारतीय सैनिकों ने काला टॉप और हेल्मेट टॉप को अपने कब्जे में ले लिया है। जिसके बाद चीन बुरा तरह से बिलबिला गया है। भारत के बढ़ते कदमों को देखते हुए चीन की तरफ से फायरिंग की गई है।आपको बता दें, भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर बहुत जल्द एससीओ की बैठक में शामिल होने के लिए रूस के मॉस्को जानें वाले हैं। वहां पर उनकी बैठक चीनी समकक्ष वांग यी के साथ होगी। लेकिन उससे पहले ही सीमा पर फायरिंग हो गई है। जिससे विवाद और भी ज्यादा बढ़ गया है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version