Internet Down: इंटरनेट (Internet) के भागते युग में अगर इंटरनेट ही डाउन (Internet down) हो जाए, तो कैसा रहेगा। जी हां, हाल में कुछ ऐसा ही हुआ है, जिससे पूरी दुनिया में तहलका मच गया। दरअसल, क्‍लाउडफेयर आउटेज (Cloudflare outage) की वजह से 21 जून मंगलवार को सैकड़ों वेबसाइट्स डाउन हो गई हैं, जिनमें काफी बड़ी संख्या में कई मशहूर वेबसाइट्स भी शामिल है।

इन वेबसाइटों पर दिख रहा है ये नंबर

आपको बता दें कि कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क (CDN) क्लाउडफ्लेयर को प्रभावित करने वाली एक समस्या की वजह से इन वेबसाइटों ने ‘500 इंटरनल सर्वर एरर’ दिखाना शुरू किया, जिसकी वजह से हजारों यूजर प्रभावित हुए हैं। कई वेब बेस्‍ड सर्विसेज जैसे- डिस्कॉर्ड, कैनवा और नॉर्डवीपीएन पर भी असर पड़ा है। इस आउटेज ने कई पॉपुलर सर्विसेज को भी प्रभावित किया। इनमें Crunchyroll और Feedly शामिल हैं। मीडियम डॉट कॉम, न्यूज आउटलेट रजिस्टर, ग्रो, बफर, अपस्टॉक्स, आईस्पिरिट और सोशल ब्लेड पर भी इसका असर पड़ा।

ये भी पढ़ें: Telegram Premium: टेलीग्राम ने लॉन्च किया एक्सक्लूसिव फीचर, लेकिन फ्री नहीं होगी सर्विस, सिर्फ इतने लोग कर पायेंगे इस्तेमाल

वहीं, दुनिया भर में इंटरनेट आउटेज को ट्रैक करने में मददगार ओकला (Ookla) के डाउनडेक्टर पर भी यह गड़बड़ी समझ में नहीं आ रही। क्लाउडफ्लेयर ने इस बात को स्‍वीकार किया और सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स द्वारा सूचना मिलने के बाद परेशानी को ठीक कर दिया।

समस्या के बाद शुरु हुई मॉनिटरिंग

क्लाउडफ्लेयर स्टेटस (Cloudflare Status) वेबसाइट पर मौजूद लेटेस्‍ट अपडेट के अनुसार भारतीय समय के अनुसार दोपहर 12:04 बजे एक तकनीकी वजह से Cloudflare के नेटवर्क को बाधित कर दिया। कंपनी ने कहा है कि इस घटना ने उसके नेटवर्क में सभी डेटा प्लेन सर्विसेज को प्रभावित किया, जिसकी वजह से CDN का इस्‍तेमाल करने वालीं वेबसाइटों और सर्विसेज में 500 एरर आ गया। बताया गया है कि इस परेशानी को 12:50 बजे फ‍िक्‍स कर दिया गया और इसके रिजल्‍ट की मॉनिटरिंग शुरू कर दी है।

जानिए क्या है क्लाउडफ्लेयर

आउटेज की वजह से कुछ यूजर डाउनडिटेक्टर वेबसाइट तक भी नहीं पहुंच पा रहे थे। इस घटना से  प्रभावित हुईं वेबसाइटें और सर्विसेज अभी सभी यूजर्स तक नहीं पहुंची हैं। उन्‍हें इसमें कुछ समय लग रहा है। डिस्कॉर्ड ने बताया है कि उसने दुनियाभर दोबारा काम शुरू कर दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version