दुनिया का सबसे बड़ी टेक कंपनी ऐपल ने अपने यूजर्स को बड़ा झटाक दे दिया है। जिसके बाद ऐपल के यूजर्स का दिल टूट गया है। iPhone यूजर्स को अब Apps इस्तेमाल करने के लिये पैसे देने पड़ेंगे। कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा है कि,ऐपल यूजर्स को ऐप्स और इन-ऐप पर्चेस के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। कंपनी ये फैसला इसलिये किया है क्योंकि ऐपल भारत, इंडोनेशिया, ब्राजील, कोलंबिया, साउथ अफ्रीका और रूस जैसे 6 देशों में Apple App Store के पैसे बढ़ा रही है। जिसके बाद ऐपल यूजर्स को अब ऐप खरीदने के लिये मोटी रकम देनी पड़ेगी। कंपनी ने पैसे बढ़ाने को लेकर जवाब दिया है कि, लगातर बढ़ते टैक्स की वजह से उन्हें यह कदम उठाना पड़ रहा है।


भारत में इंटरनेट कंपनियों पर 18 फीसदी जीएसटी के अलावा 2 फीसदी टैक्स लगाया गया है। जिसकी वजह से रेट बढ़ गये हैं। इक्वलाइजेशन लेवी टैक्स के जरिये विदेशी टेक कंपनियों से डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिए होने वाली कमाई पर पैसे लिये जाते हैं। जिसकी वजह से मोबाइल कंपनियों को नुकसान होता है। इसी नुकसान को पूरा करने के लिये इन 6 देशों में ऐपल ने अपने ऐप के रेट बढ़ा दिये हैं और कहा है कि, ‘जब टैक्स या फॉरेन एक्सचेंज रेट में बदलाव होता है, तो हमें कभी-कभी ऐप स्टोर पर कीमतों को अपडेट करने की जरूरत पड़ती है। यही कारण है कि, कुछ दिनों के लिये हमें ऐप की कीमतें बढ़ानी पड़ रही हैं। अगर यूजर्स ऐप की कीमत जानना चाहते हैं तो आप ऐपल डिवेलपर पोर्टल के My Apps में जाकर Pricing and Availability सेक्शन में इनकी कीमत आसानी से देख सकते हैं। ऐपल की तरफ से उठाये गये इस कदम का असर भारत में
Apple Music, Apple TV+ और iCloud की कीमतों पर पड़ सकता है। हालाकि अभी सिर्फ कंपनी ने ऐप के रेट बढ़ाने की जानकारी दी है। कंपनी की तरफ से यह नहीं बताया गया है कि, इसे कब लागू करेगी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version