IRCTC New Booking Rule: भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को नई-नई सुविधाएं देती रहती है। भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इसी कड़ी में एक नया बदलाव किया है। आईआरसीटीसी के इस बदलाव से उन यात्रियों को खासा फायदा मिलेगा, जो अकसर आईआरसीटीसी के माध्यम से रेल की टिकट बुक करते हैं। आईआरसीटीसी के इस नए नियम (IRCTC new rule) के तहत अब यूजर अपने अकाउंट से एक महीने में 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे।

सिर्फ ये लोग ही उठा पाएंगे इस सुविधा का लाभ

जहां पर अभी तक यूजर केवल 12 टिकट ही बुक कर पाते थे, अब उनको अधिक टिकट बुक करने का फायदा मिलेगा। आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक यूजर अकाउंट्स के लिए ये छूट देने का ऐलान किया गया है। इस नए बदलाव से पहले एक सामान्य एकाउंट (IRCTC Account) के जरिए एक महीने में सिर्फ 6 ट्रेन टिकट ही बुक किए जा सकता था, जबकि आधार से लिंक एकाउंट के जरिए अधिकतम 12 टिकट बुक करने की छूट थी।

ये भी पढ़ें: Hindi Gets Recognition In UN: संयुक्त राष्ट्र में बजा हिंदी का डंका, बहुभाषावाद पर भारत के प्रस्ताव को किया गया पारित

आईआरसीटीसी का ये है नया नियम

रेलवे के नए नियमों में बदलाव के बाद अब जिन एकाउंट को आधार से लिंक नहीं किया गया है, उनके जरिए 12 और आधार से लिंक यूजर एकाउंट (Aadhaar Linked User Account) के जरिए 24 टिकट बुक करने की छूट दे दी गई है।

इस वजह से उठाया गया है ये कदम

यहां पर आपको याद दिला दें कि यह सुविधा आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट और ऐप दोनों के जरिए हासिल की जा सकती है। रेलवे विभाग के अधिकारियो के अनुसार नियमो में यह बदलाव यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया गया है हालांकि एक महीने में अधिकतम टिकट बुकिंग की सीमा (maximum ticket booking) लागू करते समय कहा गया था कि यह कदम

अवैध तरीकों से काम कर रहे एजेंटों द्वारा अधिक टिकट बुक किए जाने पर रोक लगाने के लिए उठाया जा रहा है। हालांकि, आईआरसीटीसी की इस नई पहल से देश के करोड़ों लोगों को खासा फायदा होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version