भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने डेवलप इंजन का परीक्षण किया है। यह हाईट्रस्ट डिवेलप इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण है। यह रॉकेट को शक्ति प्रदान कर मनुष्य को अंतरिक्ष में ले जाएगा। इसरो ने दो इंजनों का 480 सेकेंड समय तक प्रशिक्षण किया। कल गुरुवार को प्रशिक्षण सामान्य परिचय इन स्थितियों से अलग इंजन की जांच करने के लिए किया गया था।

इसरो के अनुसार मानव अंतरिक्ष मिशन के डेवलप इंजन पर तमिलनाडु के महेंद्र गिरी में इसरो प्रोपल्शन कंपलेक्स में 25 सेकेंड के लिए परीक्षण किया गया। इंजन के परीक्षण के उद्देश्य को पूरा किया और इंजन के पैरामीटर परीक्षण के दौरान सफल रहे।

यह भी पढ़े :- गूगल को यूरोप से लगा बड़ा झटका, नियमों का उल्लंघन करने पर लगा Google Analytics पर बैन

इसके अलावा इसरो ने 75 सेकेंड के लिए तीन और परीक्षण किए। इसरो का कहना है कि इसके बाद गगनयान कार्यक्रम के लिए विकसित किए गए इंजन को 240 सेकंड की अवधि के परीक्षण से भी गुजरना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version