ITR Refund Status: अगर आपने 31 जुलाई तक अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है तो अब आप उसके रिफंड का इंतजार कर रहे होंगे। आपको बता दें कि आईटीआर भरने के बाद उसे वेरिफाई करना होता हैं। ऐसे में अगर आपका आईटीआर वेरिफाई हो चुका होगा तो आपका रिटर्न प्रक्रिया में बना हुआ होगा। 

नहीं आया अभी तक आईटीआर रिफंड

मालूम हो कि रिफंड का पैसा वहीं होता है,जो आप टीडीएस के रुप में देते हैं या फिर टैक्स की देनदारी से अधिक पैसा चला गया हो तो वह वापस आता है। आपको बता दें कि जिन करतादाओं ने वित्त वर्ष 2021-2022 का आईटीआर दाखिल कर दिया है। उन करदाताओं को टैक्स रिफंड हो गया होगा, या फिर मिलने वाला होगा।

आयकर विभाग देता है सुविधा

ऐसे में अगर आप भी आईटीआर का रिफंड स्टेटस जानना चाहते है तो आप घर बैठे ही आसानी से इसक पता लगा सकते हैं। आयकर विभाग आईटीआर भरने के 10 दिनों के बाद आईटीआर रिफंड स्टेटस को चेक करने की सुविधा देता हैं। आपको अपना रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

ये भी पढ़ें: Vivo V25 Pro 5G 2022: भारत में रंग बदलने वाला फोन हुआ लॉन्च, वीवो वी25 प्रो 5जी के जानें फीचर्स-कीमत

इन आसान से 6 स्टेप्स को करें फॉलों

आप अपने आईटीआर रिफंड स्टेटस को आसान से 6 स्टेप्स से पता कर सकते हैं। सबसे पहले आप इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल लिंक पर लॉग इन करें। इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगिन करें। फिर माई अकाउंट पर जाएं और रिफंड/डिमांड स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद ड्रॉप डाउन मेनू पर जाएं, ‘आयकर रिटर्न’ चुनें और ‘सबमिट’ ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपको एक्नॉलेज नंबर पर क्लिक करना होगा। नए पेज पर रिफंड जारी करने की तारीख सहित आपके सभी आईटीआर डीटेल खुल जाएंगी।

पैन कार्ड के जरिए करें स्टेटस चेक

इन आसान तरीके अलावा आप एक अन्य तरीके से भी घर बैठे आसानी से अपने आईटीआर रिफंड स्टेटस को चेक कर सकते है। ये दूसरी तरीका है पैन कार्ड के जरिए। आप पैन कार्ड के जरिए घर बैठकर आसानी से अपने रिफंड के स्टेटस को चेक कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले आईटीआर की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको पैन कार्ड के नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद अपने आंकलन के वर्ष को चुनें और फिर सबमिट के विकल्प के चुनें। ऐसा करने के बाद आपके सामने आईटीआर का रिफंड स्टेटस खुल जाएगा।

ये भी पढ़ें: Old Coin Scheme: 1 रुपये का यह सिक्का आपको दिला सकता है इतनी कीमत कि आप खरीद लेंगे एक SUV कार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version