Jio 5G Vs Airtel 5G: भारत में 5G सेवा की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में देश के दो बड़े टेलीकॉम ऑपरेटरों ने 5G सर्विस को पेश कर दिया है। एयरटेल और रिलाएंस जियो ने देश में 5G सेवा की शुरुआत कर दी है। ऐसे में देश के लोगों के लिए ये एक अच्छी खबर है। एयरटेल और जियो दोनों ही अपने-अपने स्तर पर काफी अच्छा काम कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि दोनों की सर्विस में क्या खासियत है और दोनों एक-दूसरे से कितने अलग है।

Jio 5G Vs Airtel 5G हुई लॉन्च

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को 5G सेवा की शुरुआत  की थी। ऐसे में आइए जानते हैं कि आपके लिए जियो 5G और एयरटेल 5G में से कौन सी सर्विस बेहतर है। एयरटेल और जियो दोनों ने ही 5G सेवा को बढ़े स्तर पर लॉन्च किया था। आपको बता दें कि जहां एक तरफ एयरटेल देश की काफी पुरानी टेलीकॉम कंपनी है। वहीं, जियो ने बीते कुछ सालों में ही टेलीकॉम सेक्टर में काफी अच्छी पकड़ बना ली है। जियो पिछले काफी समय से कम कीमत पर डाटा दे रहा है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

इन शहरों को मिल रही है 5G सेवा

एयरटेल ने अपनी 5G सेवाओं को कुछ ही शहरों में पेश किया है। इनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, वाराणसी, सिलीगुड़ी, नागपुर, हैदराबाद और बैंगलुरु शामिल हैं। वहीं, दूसरी तरफ, जियो ने देश के चार बड़े शहरों में इसे पेश किया था। इनमें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई शामिल है।

Jio 5G Vs Airtel 5G में फर्क

वहीं, अगर दोनों ही नेटवर्क की स्पीड की बात करें तो जियो 700 MHz फ्रीक्वेंसी बैंड के साथ नेटवर्क दे रहा है। 100 एमबीपीएस से कम की डाउनलोड स्पीड दे रहा है। वहीं, एयरटेल 716.85 एमबीपीएस की फ्रीक्वेंसी के साथ नेटवर्क दे रहा है।

Jio 5G Vs Airtel 5G में किसके प्लान्स बेहतर

जियो अपने ग्राहकों को 239 रुपये के साथ अनलिमिटेड 5G डाटा दे रहा है। इसमें 1Gbps की स्पी़ड के साथ लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, दूसरी तरफ, एयरटेल अपनी 5G सेवाओं को 4जी की कीमत पर उपलब्ध करा रहा है। जियो के प्लान्स प्रीपेड और पोस्टपैड दोनों तरह के ग्राहकों के लिए बढ़िया है। जियो अपने कुछ यूजर्स को वेलकम ऑफर भी देता है। इसके लिए यूजर्स को माई जियो ऐप में जाना होगा। वहीं, एयरटेल अपने यूजर्स को 4जी की कीमत पर 5G सेवा दे रहा है। एयरटेल आने वाले समय में अपने प्लान्स की कीमतों को घटा और बढ़ा सकता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version