JioBook: रिलायंस जियो (Reliance Jio) की तरफ से जल्द ही एक सस्ता और बजट स्मार्टफोन Jio Book लॉन्च किया जाने वाला है। जियोफोन की ही तरह रिलायंस जियो दूर दराज तक लैपटॉप की सुविधा पहुंचाना चाहता है। इसके लिए जियो माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिल के ये नया जियो बुक नामक लैपटॉप बाजार में उतारने वाली है। इसकी कीमतें कम से कम रखी जाएंगी ताकि ये हर किसी के बजट में आ सके। आइए इस जियो बुक के दाम सहित बाकी फीचर्स विस्तार से जानते हैं।

सिर्फ इतनी होगी JioBook की कीमत

Reliance Jio Book की कीमत 184 डॉलर यानी करीब 15,000 रुपये होगी। जो कि एक मिड-बजट एंड्रॉइड स्मार्टफोन से कम होगी। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) की कंपनी ने प्रोसेसर बनाने वाली दिग्गज ग्लोबल कंपनी Qualcomm और टेक की मशहूर कम्पनी Microsoft के साथ साझेदारी की है, जिसके चलते बेहद कम कीमत में JioBook को लॉन्च किया जा सकेगा।
Government e-Marketplace (GeM) की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसकी कीमत 15,500 रुपए दी गई है। बता दें कि इस पोर्टल से इस लैपटॉप की खरीदारी सभी कस्टमर्स नहीं कर सकते हैं। इसे केवल सरकारी कर्मचारी ही खरीद सकते हैं।

JioBook के स्पेसिफिकेशंस

Jio Book में स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर दिया गया है। यह प्रोसेसर इससे पहले कई स्मार्टफोन में भी देखने को मिला है। इसके साथ ग्राफिक्स के लिए Adreno 610 GPU मिलता है और इसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.0GHz है। JioBook में 11.6 इंच की डिस्प्ले है। वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें एचडी कैमरा भी दिया गया है। Jio Book में 32 जीबी स्टोरेज के साथ 2 जीबी की रैम दी गई है। पहली नजर में Jio Book, क्रोमबुक जैसा लगता है। इसके साथ विंडोज वाला कीबोर्ड मिलेगा।

Also Read: Social Media: भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ‘चलताऊ’ रवईये को बंद करेगी मोदी सरकार, 3 महीने के अंदर होगी कमेटी का गठन

इस लैपटॉप की बैटरी लाइफ 13 घंटे की है

JioBook की बैटरी लाइफ 13 घंटे की है। इसमें कस्टमर को जियो सिम समेत 4जी का सपोर्ट भी मिलेगा। आपको बता दें कि Jio Book में माइक्रोसॉफ्ट Edge ब्राउजर प्री-इंस्टॉल दिया गया है। साथ ही जियो के कुछ एप्स भी प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। कस्टमर को Jio Book में 32 जीबी स्टोरेज के साथ 2 जीबी की रैम मिलेगी। Jio Book में विंडोज के कुछ जरूरी एप्स भी दिए गए हैं लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम जियो का ही है।

JioBook के आम जनता के बीच उतरने को ले के आधिकारिक जानकारी नहीं है। रिपोर्ट्स की मानें तो जियो ब्रांड इस प्रोडक्ट को आम जनता के लिए अगली दिवाली तक मार्केट में लॉन्च कर सकता है।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version