भारत बीते साल से ही COVID-19 महामारी से जूझ रहा है। समय के साथ मामलों में कमी देखी जा रही है लेकिन देश में कोरोना की तीसरी संभावित लहर आने के अनुमान अभी लगाए जा रहे हैं।इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार  चिकित्सा और स्वास्थ्य संसाधन को मजबूत करने में जोर दे रही है। इसी कड़ी में राजस्थान के कोटा के युवाओं ने एक शानदार ऐप तैयार किया है जिसे गूगल  के टॉप 16 स्टार्टअप में शामिल किया गया है। दरअसल भारत में गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर के पांचवें संस्करण का ऐलान किया गया है।

कैसे यूज कर सकते हैं इस ऐप को


इस पांचवें संस्करण में तकरीबन 700 एप्लिकेशन डाली गई थीं लेकिन इनमें से केवल 16 को ही चुना जाना था। इन 16 स्टार्टअप में मेडकोर्ड के आयु ऐप अपनी जगह बनायी। ये सफलता एप को केवल उसके अच्छे रिस्पांस और काम के दम पर मिला है। राजस्थान के हेल्थ केयर स्टार्टअप मेडकॉर्ड्स अपने हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म ‘आयु’ के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को आपके दरवाजे पर ला रहा है। आयु ऐप टेलीमेडिसिन परामर्श भी देता है और दवाओं की होम डिलीवरी भी करता है। ये एप सिर्फ शहरी क्षेत्रों तक सीमित नहीं है बल्कि जो दूर-दूर के गांव हैं ये उनके लिए भी सेवाएं देता है और सबसे खास बात ये कि पूरे राजस्थान से ये एकमात्र स्टार्टअप एप था, जिसने इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है।

यह भी पढ़े:डेटिंग ऐप ने भारतीय पार्टनर्स के खोले कई राज

घर बैठे ऑर्डर करें दवा


बता दें कि राजस्थान में 20 लाख घरों तक पहुंच चुके Aayu और सेहत साथी एप अब देश के अलग-अलग राज्यों में अपनी मजबूत जगह बना रहा है। आयु ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति दो घंटे के भीतर दवा और आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी कर सकता है। दवाओं का ऑर्डर प्रिस्क्रिप्शन अपलोड करके या सिर्फ ऐप पर दवाओं के नाम सर्च करके किया जा सकता है।इसके अलावा यूजर्स के पास  निकटतम और भरोसेमंद मेडिकल स्टोर को चुनने का ऑप्शन भी होता है। कई मेडिकल स्टोर पर ऑर्डर जारी कर सकते हैं और उनमें से केवल एक का भुगतान कर सकते हैं जिसके लिए आपको ऑफ़र की कीमत स्वीकार करनी होगी। इस शानदार नेटवर्क को कोटा के श्रेयांस मेहता,निखिल बाहेती और सैदा धनावत ने मिलकर तैयार किया है। इन्होंने 25 हजार मेडिकल स्टोर्स का एक नेटवर्क तैयार किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version