Reserve bank of India के द्वारा एक्सिस बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई की तरफ से बताया गया कि एक्सिस बैंक ने 2016 में बैंकों के नियम का उल्लंघन किया था इसी वजह से उस पर ₹25 लाख का जुर्माना लगा है। Axis Bank ने know your customer (KYC) के नियमों का पालन नहीं किया इसलिए एक्सिस बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। जानकारी के अनुसार 2020 में एक्सिस बैंक के ग्राहक के अकाउंट की जांच पड़ताल की गई थी जिसमें पाया गया कि इस कार्य में एक्सिस बैंक द्वारा केवाईसी के नियमों का पालन नहीं किया गया था उसे तोड़ दिया गया था इसलिए एक्सिस बैंक 25 लाख का यह जुर्माना लगाया है। Axis Bank अपने कस्टमर्स के प्रोफाइल को पूरी तरह से समझ नहीं पाया और आरबीआई के बनाए गए नियमों को तोड़ दिया। Axis Bank ने अपने कस्टमर्स के खाते का ड्यू डिलिजेंस करने में नाकाम रहा। एक्सिस बैंक को लेकर इस मामले की जांच की गई और आरबीआई द्वारा नोटिस दिया गया नोट इस पर गौर करने के बाद स्पष्टीकरण करते हुए एक्सिस बैंक पर जमा लगाने का फैसला किया गया।

Axis bank ने आरबीआई के रेगुलेटर के नियम को तोड़ा है लेकिन इससे एक्सिस बैंक के ट्रांजैक्शन पर कोई फर्क नहीं होगा। Transaction के मामले में कोई रुकावट नहीं आयेगी।

ये भी पढ़ें : COVID के खिलाफ टीकाकरण के लिए बुक करवाएं स्लॉट

इसके पहले भी एक्सिस बैंक पर जुर्माना लग चुका है। इसके पहले एक्सिस बैंक ने आरबीआई के नियमों को तोड़ा था जिसकी वजह से इस पर 5 करोड का जुर्माना लगाया गया था। 

एक्सिस बैंक के द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया है उसके अंतर्गत “बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचा” , बैंक द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सेवाएं निर्देश 2016 में शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version