New Traffic Rules: देश में टू-व्हीलर चलाने वाले लोग अक्सर सड़क पर यातायात नियमों का सही से पालन नही करते हैं। ऐसे में जब वह सड़क पर निकलते हैं तो उनका भारी चालान काटा जाता है। ऐसे में अगर आप भी टू-व्हीलर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस खबर को बड़े ही ध्यान से पढ़ना चाहिए, वरना आपका भारी नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए यातायात नियमों की आपको सही जानकारी होनी चाहिए, ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

64 लाख रुपये का जुर्माना

ऐसे में ओडिसा परिवहन प्राधिकरण ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। दरअसल, ओडिसा परिवहन प्राधिकरण ने बीते महीने 16 अगस्त से 31 अगस्त तक  एक विशेष अभियान चलाया, जिसमें उन लोगों से जुर्माना वसूला गया, जिन्होंने ट्रैफिक नियमों का सही से पालन नहीं किया। इस दौरान प्राधिकरण ने करीब 64 लाख रुपये का जुर्माना इकट्ठा किया।

ये भी पढे़ं: New Traffic Rules: हेलमेट पहनने के बाद भी कटेगा 2000 का चालान, वाहन चलाते वक्त न करें इस नियम को नजरअंदाज

कितना कटा जुर्माना

इस दौरान बिना हेलमेट पहने हुए टू-व्हीलर वाहनों के 12 हजार से अधिक के लाइसेंस निलंबित किए गए। साथ ही 888 वाहनों को जब्त किया गया। वहीं, टू-व्हीलर चलाते वक्त हेलमेट न पहनने पर 24 हजार से अधिक ई-चालान जारी किए गए।

इस बात पर दें ध्यान

वहीं, ऐसे एक बात जो सामने निकलकर आई है कि टू-व्हीलर वाले अधिकतर लोग हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं ताकि उन्हें चालान न देना पड़े। ऐसे में अब उनके लिए एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। आपको बता दें कि अब सड़क पर टू व्हीलर चलाते वक्त अगर आपने हेलमेट पहना हुआ है, इसके बाद भी आपका चालान कटेगा। इसके पीछे की वजह है कि हेलमेट का सही से न पहनना या फिर खराब गुणवत्ता वाला हेलमेट पहनना। टू-व्हीलर चलाते वक्त आपको सरकार के द्वारा निर्धारित मानक वाला ही हेलमेट पहनना होगा। इस संबंध में सरकार का कहना है कि टू-व्हीलर चलाते वक्त भारतीय मानक ब्यूरों यानि कि बीआईएस से प्रमाणित होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: MP News: CM शिवराज के शासन में सामने आया एक और घोटाला, विपक्ष ने सरकार को जमकर घेरा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version