New Tyre Design: सड़क यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए सरकार लगातार कार्यरत कर रही है। आमतौर पर सड़क दुर्घटना से लोगों की जान की हानि होती हैं। दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए पहले कार में एयरबैग अनिवार्य किया गया था। अब सरकार ने टायरों के डिजाइन से जुड़े नए नियमों को जारी किया हैं। अब सरकार ने एक अक्टूबर 2022 से नए डिजाइन के टायरों में जारी किए हैं। जबकि 1 अप्रैल 2023 से हर गाड़ी में इन्हीं टायरों को लगाना अनिवार्य होगा।

टायर की तीन कैटेगरी

सरकार के नए नियमों के मुताबिक अब कार के टायरों के लिए तीन कैटेगरी बनाई जाएंगी। जिसमें पहली कैटेगरी C1, C2, C3 होगी। इन टायरों को ऑटोमेटिक इंडियन स्टैंडर्ड के दूसरे स्टेज के तहत अनिवार्य किया जाएगा। इसके अलावा कई मानक भी तय किए गए हैं जैसे रोलिंग रेसिस्टेंट, ग्रिप और रोलिंग साउंड इमोशंस के मानक बनाए गए हैं। नए मानक के तहत घर्षण, गीली सड़क पर तेज गति को कंट्रोल करने के साथ-साथ आवाज में भी काफी सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़े: Apple Samsung: ताजा हुए पुराने जख्म! डॉक्यूमेंट्री में छलका ऐप्पल का दर्द, जानें पूरा मामला

घटिया क्वालिटी के टायर इंपोर्ट पर रोक लगेगी

इन टायरों के कई फायदे होंगे जो ग्राहकों के लिए बनाए गए हैं। इन मानको के द्वारा विदेशों से घटिया क्वालिटी के टायर इंपोर्ट पर रोक लगेगी। भारत में अभी भी चीन से बड़े पैमाने पर टायरों का आयात किया जाता है। सरकार द्वारा नए डिजाइन के टायरों से बेहतर ग्रिप मिलेगी। साथ ही टायरों की क्वालिटी भी पहले से अच्छी होगी। अभी हाल ही में कंपनी Michelin ने ऐलान किया था कि उसने भारत सरकार के नए स्टार रेटिंग सिस्टम के हिसाब से देश में पहली बार 2 टायर लॉन्च किए हैं।

अब इन टायरों को जल्द ही मार्केट में लाया जाएगा जिससे सड़क दुर्घटना में कमी देखने को मिलेगी 1 अक्टूबर 2022 को इन्हीं टायरों के डिजाइन ग्राहकों को दिए जाएंगे और 1 अप्रैल 2023 तक इन्हीं टायरों के डिजाइन लगाने के लिए अनिवार्य कर दिए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version