आज के समय में पीटीएम का इस्तेमाल देश में करोड़ों लोग करते हैं। अपने बिल पेमेंट से लेकर रिचार्ज और ऑनलाइन शॉपिंग या इंश्योरेंस के लिए भी इस पेटीएम ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है। पेटीएम ने अपने ग्राहकों को एक ऐसी सर्विस दी है जिससे ग्राहक छोटे व्यापार पेटीएम पेमेंट लिंक के साथ आसानी से पेमेंट कर सकते है। नई तकनीक में पेमेंट पाना आसान, तेज और सुरक्षित हो गया है। नई तकनीक के माध्यम से कुछ ही सेकंड में एक लिंक पर टैप कर पेमेंट की जा सकती है।

पेमेंट लेकर अपने मुनाफे को बढ़ाया

इसमें पेमेंट, स्टार्टअप, फ्रीलांसर, रिटेलर और सोशल मीडिया व्यापारियों जैसे छोटे कारोबारियों को भी अब किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट के पेमेंट गेटवे में निवेश करने की जरूरत नहीं है। नई तकनीक में यूपीआई पर 0% ट्रांजैक्शन चार्ज से यह आपके मुनाफे को बढ़ा देता है। इसके अलावा यूपीआई को भारत में पेमेंट करने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर को प्रीपेड यानी पहले से पेमेंट लेकर अपने मुनाफे को बढ़ाया जा सकता है।

ईएमआई की सुविधा

कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर पर रिटर्न टू ओरिजिन यानी सामान वापस आने की संभावना बनी रहती हैं। इससे आपके मुनाफे पर गहरा असर पड़ेगा। पेमेंट लिंक को आसानी से चलाया जा सकता है। पेमेंट के साथ व्यापारी अपने कारोबार को आगे भी बढ़ा सकता हैं। इसमें सेटलमेंट, फ्रॉड से सुरक्षित रखने वाली तकनीक के साथ-साथ बैंक ग्रेड सुरक्षा और पेटीएम पोस्टपेड जैसे विकल्पों के साथ पेमेंट पर क्रेडिट और ग्राहकों के लिए ईएमआई की सुविधा प्रदान की गई है। यह सभी सुविधाएं कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद करती है।

यह भी पढ़े : इस आसान तरीके से निकाल सकते हैं ATM से पैसे, नहीं पड़ेगी Debit Card की जरूरत

नई तकनीक के फायदे

  • पेटीएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करने के दौरान आपको अपने ग्राहकों के साथ अपनी निजी या बैंक की जानकारी शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • सिर्फ एक एक्सेल फाइल अपलोड करके एक साथ कई पेमेंट लिंक भेजे जा सकते हैं।
  • अपनी पेमेंट साइकिल को बेहतर बनाने के लिए ऑटोमेटिक पेमेंट रिमाइंडर भी भेजा जा सकता है।
  • इसमें रिफाइंड आसानी से किया जा सकता है। रिफंड को लेकर आसान नीति से आप के कारोबार में भी बढ़ोतरी होती है।
  • पेटीएम पेमेंट लिंक से आप कुछ ही सेकंड में पेमेंट रिफंड कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version