बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज इन दिनों चर्चा में हैं। इनकी कुछ निजी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। वायरल फोटोज में एक्ट्रेस कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर के साथ दिख रही हैं। फोटो में जैकलीन की गर्दन पर लव बाइट भी दिख रही हैं। फोटो में सुकेश जैकलीन की नाक पर किस करते दिख रहे थे। फोटोज लीक होने के बाद एक्ट्रेस का बयान भी आया था कि हमारी निजता का सम्मान करें। हालांकि इन सब के बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिरी किसी के पर्सनल फोन से पर्सनल फोटोज लीक कैसे हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि फोटोज या वीडियो के लीक होने के पीछे क्या वजह होती है।

सॉफ्टवेयर्स की मदद से की जाती है फोटोज लीक

ये खेल है मैलेशियस सॉफ्टवेयर का। मैलेशियस ऐप की वजह से ही सबसे ज्यादा फोटोज के लीक होने के चांस बढ़ जाते हैं। जब आप किसी भी नए आप को गैलरी एक्सेस करने की इजाजत देते हैं तो वो आपके सारे डाटा का मिसयूज करता है।फोटोज के अलावा डाक्यूमेंट्स लीक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार Password Guessing के जरिए भी फोटोज लीक हो जाती हैं। किसी अकाउंट या ऐप को खोलने के लिए Password Guessing का यूज होता है जिसके जरिए निजी जानकारी इक्ट्ठा की जा सकती है। इसलिए  सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स लोगों को स्ट्रांग पासवर्ड बनाने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़े: इस साल के मध्य में लॉन्च होगी इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स बाइक f77, ग्राहकों ने दिखाई दिलचस्पी

Social Engineering से करते हैं हैक

इन सबके बाद आते हैं हैकर्स..जो बड़े से बड़े अकाउंट को हैक करने का गुण रखते हैं। कई बार ये हैकर्स पूरा सिस्टम या फोन कर हैक कर लेते हैं और किसी को पता भी नहीं चलता है। प्रोफेशनल्स हैकर्स फोन को टारगेट कर फोटोज और वीडियो को सार्वजनिक करते हैं। ये सबसे पहले  गूगल ड्राइव, फोटोज, iCloud को अपना टारगेट बनाते हैं। Social Engineering का यूज करके भी आसानी से किसी भी डिवाइस को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें सोशल टेक्निक का इस्तेमाल कर हैक करने की कोशिश की जाती है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version