रेलवे की ढ़ांचागत विकास करने वाली कंपनी रेलटेल ने देश के चार हजार रेलवे स्टेशनों पर प्रीपेड वाईफाई सेवा स्टार्ट की है इस सेवा के स्टार्ट हो जाने के बाद यात्री रेलवे स्टेशनों पर इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगे रेलटेल की यह सर्विस तीस मिनट के लिए फ्री होगी। इस उपयोग के दौरान उपभोक्ता को एक एमबीपीएस की स्पीड पर इंटरनेट सुविधा मिलेगी। इससे अधिक उपयोग करने पर 34 MBPS की स्पीड के लिए कम चार्ज देना होगा। इस सेवा के इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ता के पास एक ओटीपी मिलेगा, इस ओटीपी का उपयोग करके उपभोक्ता इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगे। आपको बता दें कि रेलटेल पहले से ही देश के 5950 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।


यूपी में हुई बीस स्टेशनों पर प्रीपेड वाई-फाई सेवा देने की तैयारी

प्रीपेड वाई-फाई सेवा के बारे में बात करते हुए रेलटेल के CMD पुनीत चोपड़ा ने कहा कि वाई-फाई सेवा को संचालित करने से पहले उत्तर प्रदेश के बीस रेलवे स्टेशनों पर प्रीपेड वाई-फाई सेवा की जांच की गई। जांच के बाद देश के चार हजार रेलवे स्टेशनों पर प्री-पेड वाई-फाई सेवा चालू करने का निर्णय लिया गया। यात्री इसे अपनी जरूरत और पैसे के हिसाब से इस सेवा का लाभ उठा सकता है।


कैसे उठाए इस सेवा का लाभ

इस सेवा का लाभ लेने के लिए आप नेट बैंकिग, ई वॉलेट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं गौरतलब है कि कोरोना काल में लगभग तीन करोड़ यूजर्स इस योजना का लाभ उठा रहे थे। साथ ही चोपड़ा ने उम्मीद जतायी है कि हालात सामान्य होने पर रेलटेल को प्रीपेड वाईफाई सेवा से सालाना दस से पन्द्रह करोड़ रूपये की कमाई होगी।

Share.
Exit mobile version