Reduce Electricity Bill: गर्मी का मौसम (summer season) आते ही लोग पंखे के साथ-साथ कूलर और एसी (AC) का इस्तेमाल भी करना शुरु देते है। ऐसे में आप घर में या फिर ऑफिस में गर्मी से बचने के लिए कई अन्य जुगाड़ भी लगते है। लेकिन इससे बाद भी कई बार वह अपनी कोशिशों में कामयाब नहीं होते है। तो वहीं, बिजली का बिल भी अधिक आता है।

अधिक बिजली के बिल से हो परेशान?

जाहिर सी बात है कि गर्मी से बचने के लिए आप अधिक देर तक एसी चलाओगे या फिर ज्यादा देर तक कूलर का उपयोग करोगे तो बिजली की खपत तो बढ़ेगी ही। ऐसे में अगर आप अधिक बिजली के बिल से परेशान है तो आपको अधिक चिंता करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताते है कि बढ़ते बिजली के बिल को कैसे कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ सरल सी चीजों को करना होगा। ऐसा करने के बाद आपकी जेब पर पड़ने वाला आर्थिक बोज कम हो जाएगा। साथ ही आपकी सारी चिंता दूर हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें: Amazon Prime Days Sale: सबसे बड़ी सेल की हुई घोषणा, यहां पर आधी कीमत पर मिलेंगे आपके मनपसंद सामान

आपको बता दें कि आपको बिजली का बिल कम करने के लिए अधिक मेहनत करने की जरुरत नहीं है। बस आपको कुछ चीजों को बदलना होगा। तो वहीं, कुछ चीजों को हटाकर नई चीजें लानी होगी।

इन तरीकों को करें फॉलों

सबसे पहले आपको देखना होगा कि क्या आपका एसी बिना इनवर्टर वाला तो नहीं है। अगर ऐसा है तो आप उसे बदलकर नया इनवर्टर वाला एसी खऱीद सकते है। इसके साथ ही आपको एसी की रेटिंग का खास ध्यान भी रखना है। ताकि आफकी जेब पर अधिक बोझ न पड़े। साथ ही आप एसी को 24 से 25 डिग्री पर ही चलाएं। इससे बिजली के बिल में काफी कमी आएगी। वहीं, अगर पुराने एसी की सर्विस काफी समय से नहीं हुई है तो आप उसकी सर्विस करवाएं, इससे काफी फर्क आएगा।

इनका भी रखें ध्यान तो होगा फायदा

वहीं, अगर आपने घर में सीएफएल का बल्ब लगा रखा है तो उसे हटाकर एलईडी लाइट का उपयोग करें। ऐसा करने से आपके बिजली के बिल में अंतर दिखेगा। इसके अलावा अगर आप सर्दी के मौसम में गीजर का उपयोग करते है तो उसकी जगह गैस वाले गीजर का इस्तेंमाल करें। ऐसा करने से बिजली की खपत पर काफी फर्क नजर आएगा। साथ ही आपको हर महीने हजारों रुपये की बचत भी होगी।

ये भी पढ़ें: LIC Scheme: एलआईसी की इस स्कीम में निवेश करने पर मिलेगा 1 करोड़ का रिटर्न, मिलेंगे इतने सारे फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version