Room Heater: सर्दियों की शुरुआत होते ही लोगों का हाल-बेहाल होने लगता है। ऐसे में बच्चे हो या बड़े बुजुर्ग सबकी हालत खराब हो जाती है। दांत किटकिटाने वाली सर्दी से बचने के लिए लोग अकसर हीटर का इस्तेमाल करते हैं। कड़ाके की सर्दी पडने लगी है और ऐसे में अगर आप भी रूम हीटर खरीदना चाहते हैं तो बता दें कि आपको हीटर खरीदने से पहले कुछ बातों की जानकारी होना बेहद जरूरी है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं आप इन टिप्स को फॉलो करके अपने घर के लिए एक परफेक्ट रूम हीटर खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें: CITROEN C3: 30000 रुपये की छूट के साथ मिल रही है ये प्रीमियम कार, जानें इसके तगड़े फीचर्स

हीटर खरीदते समय वॉट का रखे खास ध्यान

सर्दी से बचने के लिए आप हीटर खरीदते हैं तो आपको हीटर की वॉट का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप कितने वॉट का हीटर खरीद रहे हैं। जितने ज्यादा वॉट का हीटर खरीदेंगे उतना ही ज्यादा बिल आएगा। ऐसे में आप कम वॉट वाला बेस्ट हीटर खरीदें। वैसे 1000 से 2000 की वॉट क्षमता वाला हीटर बेस्ट माना जाता है।

टेंपरेचर सेटिंग का रखें खास ख्याल

वॉट के साथ ही आपको टेंपरेचर सेटिंग का भी खास ख्याल रखना चाहिए। कई बार कुछ रूम हीटर्स का टेंपरेचर पहले से ही सेट होता और आप उसे न ही कम कर सकते हैं और न ही बढ़ा सकते हैं। ऐसे में हीट सेटिंग सेट करने वाला ही रूम हीटर खरीदने का प्लान करें। अगर आप टेंपरेचर सेट करने वाला रूम हीटर लेते हैं तो अपने कमरे के हिसाब से टेंपरेचर को कम कर सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं। इससे बिजली बिल की खपत भी कम होती है। 

पावर कट का ध्यान रखना भी है जरूरी

आपको घर के लिए ऐसे रूम हीटर का चुनाव करना चाहिए जिसमें पावर कट का ऑप्शन हो। अगर ऐसा होता है तो इससे एक निश्चित तापमान पर पहुंचने के बाद रूम हीटर अपने आप ही बंद हो जाता है। इससे शॉर्ट सर्किट का डर नहीं रहता और साथ ही अगर वोल्टेज कम हो तो रूम हीटर को कोई नुकसान भी नहीं होता है।

खरीदें पोर्टेबल हीटर

आपको हीटर खरीदते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप हैंडी रूम हीटर यानी रोर्टेबल रूम हीटर खरीदें। जिसे आप आसानी से एक कमरे से दूसरे कमरे तक ले जा सकें।

ये भी पढ़ें: AUS VS WI: प्राइवेट पार्ट पर गेंद लगने से बीच मैदान में ही तिलमिला उठा ये बल्लेबाज, VIDEO होश उड़ा देगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version