Solar Air Conditioner: उमस भरी गर्मी (sultry heat) हर किसी को पसीने से तर-बदर कर देती है। ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर (air conditioners) एसी (AC) का भी इस्तेमाल करते हैं, ताकि उन्हें चिलचिलाती तपिश भरी गर्मी से राहत मिल सके। मगर एसी का इस्तेमाल करने पर जेब पर बोझ बढ़ जाता है, बिजली का बिल आपको उछल-उछलकर आंखें दिखाने लगता है।

बिजली के बिल की चिंता होगी खत्म

एसी के चलने से बिजली की खपत बढ़ जाती है तो बिल के नंबरों मतलब पैसों में भी इजाफा होने लगता है। ऐसे में हर कोई एसी के बिल को नहीं भर पाता है। ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी में किसी चमत्कार की उम्मीद कर रहे है तो समझिए आपकी मुराद पूरी हो गई है। जी हां, हम बताने जा रहे है एक ऐसे एसी के बारे में, जिसको जानकर आप खुशी से उछल पडे़ंगे। इस एसी को लगवाने के बाद आपको बिजली के बिल की चिंता खत्म हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Tata Tigor: टाटा की इस कार ने मचाई धूम! लोगों में दिख रहा जबरदस्त क्रेज, जानिए फीचर्स और कीमत

आपकी चिंता दूर करेगा सोलर एसी

आपको बता दें कि सोलर एसी लगवाने के बाद आपको बिजली का बिल नहीं देना पड़ेगा। हालांकि, आपको सामान्य एसी के मुकाबले सोलर एसी के लिए अधिक पैसे खर्च करने पडे़ंगे। सोलर एसी सूरज की ऊर्जा को इस्तेमाल करता है। इसके लिए आपको अपनी घर की छत पर या फिर दफ्तर की छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा। साथ ही आपको इसमें बैट्री भी मिलेगी, जिसमें पॉवर स्टोर होती रहेगी। आप जब चाहे इसे कभी भी चला सकते है, इसमें बिजली का बिल बिल्कुल नहीं आएगा।

जानिए कितनी है कीमत

बता दें कि इसके बाजार में काफी विकल्प मौजूद है, जिन्हें आप आसानी से खरीद सकते है। जानकारी के लिए बता दें कि 1 टन सोलर एसी की कीमत 99 हजार रुपये हैं, तो वहीं 1.5 टन एसी का कीमत करीब 1.40 रुपये पड़ेगी। मालूम हो कि अगर आप घर की छत पर सोलर पैनल लगवाते है तो आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी मिल जाएगी। सरकार आपको 40 फीसदी तक सब्सिडी देगी।

ये भी पढ़ें: Old Coin Scheme: 25 पैसे का सिक्का इस तरह बना देगा मालामाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version