देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भारत में अपनी अपडेटेड टिगोर ईवी को लॉन्च कर दिया है। Tigor EV में जिप्टॉन टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया गया है। जो 250km की न्यूनतम रेंज पेश करेगी। जिप्ट्रोन टेक्नोलॉजी की बात की जाए तो इसमें लिथियम आयन बैटरी से एक स्थाई मैग्नेट एसी मोटर जुड़ी होती है, जो कार को लगातार करंट की सप्लाई करती है। वहीं इसका बैटरी पैक डस्टप्रूफ और वाटरप्रूफ होता है।

टाटा टिगोर के कितने वेरिएंट्स

नई Tigor Electric को 3 वेरिएंट्स, XM, XZ+ और XZ+ डुअल-टोन में पेश किया गया है। वाहन को सिंगल टील ब्लू पेंट में पेश किया गया है, जबकि डुअल-टोन वेरिएंट में काले रंग की छत मिलेगी। टाटा मोटर्स ने फेस्टिव सीज़न को ध्यान में रखते हुए टिगोर कार इलेक्ट्रिक वर्जन भारतीय बाजार में उतार दिया है इसकी शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपए है।Tata Tigor EV XM की कीमत 12.49 लाख रुपये और Tata Tigor EV XZ+ की कीमत 12.99 लाख रुपये होगी।

टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज करने पर 306 किलोमीटर तक चलेगी। यह कार की एआरएआई सर्टिफाइड रेंज है। कंपनी के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार में हर 5.7 सेकेंड में 0.60 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है। आप सिंगल चार्ज में दिल्ली से नैनीताल का सफर कर सकते हैं।

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में 55kW का इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो 74bhp तक की पावर और 170Nm तक का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। टाटा इस इलेक्ट्रिक कार को फास्‍ट चार्जर की मदद से 1 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

एक रेग्गुलर चार्ज यानी होम चार्जिंग में करीब 8.5 घंटे में यह 0 से 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी. यह कार 15A के सॉकेट से चार्ज की जा सकती है. जोकि हमारे घर और ऑफिस में आसानी से उपलब्‍ध होते हैं। Tata Tigor EV की बुकिंग मात्र 21,000 रुपये में कराई जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version