Tata Tigor: भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर (automobile sector) में पिछले कुछ महीनों में एक बार फिर से तेजी आई है। ऐसे में भारतीय बाजारों में सेडान (sedans) कारों का दबदबा बना हुआ है। इस सेगमेंट में टाटा की नेक्सन (Tata Nexon) एक बार फिर सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी (SUV) रही। टाटा की नेक्सन ने बीते जून महीने में इस सेगमेंट में हुंडई की क्रेटा (Hyundai’s Creta) को पीछे छोड़ दिया है।

टाटा की इस कार ने सबको पीछे छोड़ा

टाटा की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में नेक्सन के साथ ही टाटा पंच, प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज और मिनी हैचबैक टियागो भी शामिल रही। वहीं, टाटा की एक कार ऐसी भी है, जिसकी बिक्री को अधिक नहीं हुई, लेकिन मांग के मामले मे उसने सभी कारों को पीछे धकेल दिया है। हम बात कर रहे है कि टाटा टिगोर की, जिसने टाटा पंच, अल्ट्रोज और टियागो को काफी पीछे छोड़ दिया। जानकारी के लिए बता दें कि टाटा इस से़डान कार टाटा टिगोर ने पिछले साल जून के मुकाबले 358 फीसदी की जबरदस्त तेजी दर्ज की है।

ये भी पढ़ें: IPhone 12 IPhone 13 Banned: अब इस देश में नहीं बिकेंगे ऐप्पल के आईफोन, अदालत ने लगाया प्रतिबंध

टाटा टिगोर में देखी गई जबरदस्त तेजी

टाटा मोटर्स ने बीते जून महीने में अपनी इस सेडान कार टाटा टिगोर के कुल 4,931 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जून महीने में महज 1,076 यूनिट्स थी। कुल 3,855 यूनिट्स के अंतर के साथ इस सस्ती सेडान ने बिक्री में 358.27% का इजाफा दर्ज किया है। इसी के साथ मारुती डिजायर के बाद ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है।

मिलते है ये फीचर्स

टाटा की इस कार में ऑटो हेडलाइट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, पुश-बटन स्टार्टस्टॉप, कीलेस एंट्री, ऑटो एसी के साथ पैक किया है। यह कार एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती है। इसके अलावा इसमें सुरक्षा मानको का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इसमें स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तौर पर ड्युअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

जानिए कितनी है इसकी कीमत

वहीं, कंपनी ने टाटा टिगोर सीएनजी को तीन वेरिएंट्स में पेश किया है, इसके बेस मॉडल टिगोर एक्सजेड सीएनजी की कीमत 7.90 लाख रुपये, एक्सजेड सीएनजी प्लस वेरिएंट की कीमत 8.50 लाख रुपये और तीसरे टॉप मॉडल एक्सजेड प्लस डुअल टोन रूफ की कीमत 8.59 लाख रुपये है।

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 26.49 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है। वहीं इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 6.00 लाख रुपये से लेकर 8.29 लाख रुपये के बीच है, जो कि 19 किलोमीटर प्रतिलीटर तक माइलेज देती है।

ये भी पढ़ें: Income Tax Fraud: Dolo-650 को बढ़ावा देने के लिए डॉक्टरों को दिए हजार करोड़ के गिफ्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version